28 views 7 sec 0 Comment

GUREZ में Indian Army द्वारा जश्न-ए-गुरेज़ स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट का किया गया आयोजन

- January 27, 2022

GUREZ में Indian Army द्वारा जश्न-ए-गुरेज़ स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट का किया गया आयोजन

भारतीय सेना द्वारा 15 से 26 जनवरी तक गुरेज के डावर में एक स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया जिसमें घाटी की 10 से अधिक टीमों ने भाग लिया। 12 दिनों तक चलने वाला यह टूर्नामेंट बर्फ से ढके मैदान पर माइनस 10 डिग्री तापमान में खेला गया। टूर्नामेंट का समापन आज मस्तान मैदान में हुआ जहां फाइनल डावर और चोरवां गांव के बीच खेला गया जिसमें चोरवां टीम ने 48 रन से जीत दर्ज की। इस कार्यक्रम में समर्थकों की भारी भीड़ ने अपनी पसंदीदा टीमों का उत्साहवर्धन किया और बीसीसीआई और जेके टूरिज्म से इस तरह के और आयोजन करने और गुरेज में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने की अपील की।

GUREZ घाटी में सर्दियां कठोर होती हैं

गुरेज घाटी श्रीनगर से 174 किलोमीटर दूर एक प्राचीन बर्फ से ढकी घाटी है जो भारी बर्फबारी और साल में चार से पांच महीने के लिए राजदान दर्रे के बंद होने के कारण बाकी दुनिया से कट जाती है। इस घाटी में सर्दियां कठोर होती हैं, जहां तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे गिर जाता है और 5-10 फीट तक बर्फ जमा हो जाती है। सर्दियों के दौरान स्थानीय लोग बेरोजगार रहते हैं और खुद को घर के अंदर ही सीमित रखते हैं।

गुरेज में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित

यह तब है जब गुरेज में आर्मी यूनिट ने युवाओं को सकारात्मक रूप से जोड़ने और गुरेज में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने की पहल की। इस वर्ष घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सेना द्वारा गुरेज में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे, जिसके परिणामस्वरूप पिछले वर्ष केवल 343 पर्यटकों की तुलना में 15000 से अधिक पर्यटकों ने घाटी का दौरा किया था।

गुरेज़ में स्नो क्रिकेट ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी सनसनी मार्नस लाबुस्चगने का भी ध्यान खींचा

गुरेज़ में स्नो क्रिकेट ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी सनसनी मार्नस लाबुस्चगने का भी ध्यान खींचा, जिन्होंने इसके बारे में ट्वीट किया और मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर किया गया। सेना गुरेज में शीतकालीन पर्यटन की संभावना को बढ़ावा देने के लिए गुरेज में गणतंत्र दिवस के अवसर पर जश्न-ए-गुरेज शीतकालीन कार्निवल भी आयोजित कर रही है। स्थानीय लोगों ने इन पहलों की सराहना की है और मानते हैं कि यह गुरेज के युवाओं को स्वरोजगार के अपार अवसर प्रदान करेगा और उन्हें ड्रग्स और कट्टरता की बुराइयों से दूर रखेगा।