26 views 3 sec 0 Comment

शहर और देहात क्षेत्र में बाहरी प्रोपर्टी डीलरों का आतंक,अवैध कॉलोनियों पर चलेगा HRDA का चाबुक

- April 4, 2022

शहर और देहात क्षेत्र में बाहरी प्रोपर्टी डीलरों का आतंक,अवैध कॉलोनियों पर चलेगा HRDA का चाबुक

रिपोर्ट: सलमान मलिक

सरकार को राजस्व का चूना लगाकर अपनी तिजोरियां भरने वाले अवैध कॉलोनी धारकों के खिलाफ एचआरडीए बड़ी कार्रवाई करने के मूड में नजर आरहा है। विभाग ने दर्जनों अवैध कॉलोनी स्वामियों को बीती 24 मार्च तक का नोटिस देकर जवाब मांगा था, इसके बाद अवैध कॉलोनियों पर ध्वस्तीकरण की चेतावनी भी दी थी, अब 24 मार्च बीत जाने के बाद दर्जनों कॉलोनियां विभाग की रडार पर है। रुड़की शहर और देहात क्षेत्र में दर्जनों कॉलोनियां नियमविरुद्ध काटी जा रही है, विभाग के नियमों को ताख पर रखकर ग्राहकों की आंखों में धूल झोंकी जा रही है। ऐसी दर्जनों कॉलोनियों को चिन्हित कर कागज़ी कार्रवाई शुरू की गई है।

रुड़की शहर और आसपास देहात क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कॉलोनी काटने का काम चल रहा

गौरतलब है कि रुड़की शहर और आसपास देहात क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कॉलोनी काटने का काम चल रहा है। दर्जनों कॉलोनियां ऐसी है जो एचआरडीए से अप्रू नही है साथ ही कॉलोनी काटने के नियमों को पूरा नही किया गया है, जबकि कॉलोनियों में प्लॉटिंग का कार्य शुरू कर दिया गया। रुड़की हरिद्वार विकास प्राधिकरण ने ऐसी दर्जनों अवैध कॉलोनियों को चिन्हित कर नोटिस की कार्रवाई शुरू की है। विभाग ने दर्जनों कॉलोनी स्वामियों को बीती 24 मार्च तक नोटिक देकर जवाब मांगा था, सन्तुष्ट जवाब ना मिलने पर ध्वस्तीकरण की चेतावनी भी दी गई थी। अब समय बीत जाने के बाद विभाग कार्रवाई करने की रणनीति बना रहा है।

बाहरी प्रदेशो के बिल्डर काट रहे चांदी…

उत्तरप्रदेश, हरियाणा व अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड में आए बिल्डर कौड़ियों के भाव जमीन खरीदकर मानकों के अनुरूप कॉलोनियां काट रहे और सरकार को राजस्व का चूना लगाकर अपनी तिजोरियां भर रहे है। ये बिल्डर घाड़ क्षेत्र में कॉलोनियां काटकर प्लॉटिंग का काम शुरू कर चुके है, विभाग ऐसी कॉलोनियों पर नजर बनाए हुए हैं।

 

अवैध निर्माण पर सरकार सख़्त….

उत्तरप्रदेश की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार भी अवैध निर्माण पर सख्त कदम उठा रही है। योगी का बुलडोजर उत्तराखंड में भी खूब धमाल मचा रहा है। उत्तराखंड सरकार के सख्त आदेश है कि सरकार के राजस्व की चोरी करने वालो के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

क्या कहते है अधिकारी….

एचआरडीए अधिकारियों की माने तो उन्होंने प्रोसीजर के तजत कार्यवाही शुरू की है। नोटिस की कार्रवाई के बाद उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया है, जल्द ही नियानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।