24 views 4 sec 0 Comment

7 से 12 जून तक गुरेज में आयोजित किया जा रहा मेगा स्पोर्ट्स फेस्टिवल,3 नए खेलो पर किया जाएगा प्रशिक्षित

- June 8, 2022

7 से 12 जून तक गुरेज में आयोजित किया जा रहा मेगा स्पोर्ट्स फेस्टिवल,3 नए खेलो पर किया जाएगा प्रशिक्षित

रिपोर्ट: जगजीत सिंह

भारतीय सेना द्वारा पद्म श्री फैसल अली डार की अली स्पोर्ट्स अकादमी और जिला प्रशासन बांदीपोरा के सहयोग से 7-12 जून 2022 तक जश्न-ए-गुरेज़ महोत्सव के हिस्से के रूप में गुरेज में एक मेगा स्पोर्ट्स फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन के दौरान गुरेज घाटी के सभी बच्चों और युवाओं को तीन नए खेलों (रग्बी, पेनकक सिलाट और वुशु) पर प्रशिक्षित किया जाएगा, जिन्हें कश्मीर में हाल ही में पेश किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन आज गुरेज के डावर हेलीपैड ग्राउंड में भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी और एसडीएम गुरेज द्वारा किया गया, जिन्होंने खेल महोत्सव के उद्घाटन के प्रतीक के रूप में रग्बी गेंद को लात मारी।

युवाओं के बीच खेल और फिटनेस को बढ़ावा देना है

खेल महोत्सव का उद्देश्य घाटी के स्थानीय युवाओं के बीच खेल और फिटनेस को बढ़ावा देना है और प्रशिक्षण शिविर के पूरा होने के बाद इन तीनों खेलों की आधिकारिक जिला स्तरीय चैंपियनशिप गुरेज में आयोजित की जाएगी। इससे घाटी के नवोदित खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए चुने जाने का अधिक अवसर मिलेगा।

आयोजन के पहले दिन तुलैल, कंजलवां और डावर उप सेक्टरों के 200 से अधिक बच्चों ने भाग लिया और जिला प्रशासन और सेना द्वारा दूर-दूर से अधिक बच्चों को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह पहल न केवल गुरेज में खेल और फिटनेस संस्कृति को बढ़ावा देगी बल्कि युवाओं को खेल की दुनिया में प्रवेश करने और इससे लाभान्वित होने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।