4 views 3 sec 0 Comment

5 सेहत सबंधित समस्याओं से राहत दिलाती है अदरक वाली चाय, विशेषज्ञ भी करते हैं समर्थन

- 4 July 2022

5 सेहत सबंधित समस्याओं से राहत दिलाती है अदरक वाली चाय, विशेषज्ञ भी करते हैं समर्थन

Health Desk | ANN NEWS

जब बरसात का मौसम आता है तो वो लोग भी अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं, जो कभी चाय नहीं पीते। यकीनन अदरक वाली चाय मानसून की कई समस्याओं से राहत दिला सकती है। मेरी मम्मी कहती हैं कि बरसात के मौसम में अदरक वाली चाय न केवल आपको सर्दी-खांसी की समस्या से बचाती है, बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ देती है। आइए जानते हैं क्या वाकई अदरक वाली चाय इतनी फायदेमंद है?

अदरक वाली चाय के बारे में क्या है विशेषज्ञों की राय

1. सिर दर्द और माइग्रेन में लाभदायक

सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से ग्रस्त रहने वालों को अदरक की चाय अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए।रिपोर्ट के अनुसार अदरक दर्द से राहत देने में लाभदायक है।

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2017 की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग प्रतिदिन अदरक की चाय का सेवन करते हैं, उनमें हाइपरटेंशन का खतरा कम रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए अदरक की चाय सबसे अच्छा पेय है।

3.ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है

अदरक की चाय में क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो ब्लड ब्लड फ्लो को इंप्रूव करने में मदद करते है। जिससे आपका पूरा ब्लड सर्कुलेशन स्वस्थ रहता है।

4.पाचन बेहतर होता है

अदरक एक नेचुरल एंटी-ऑक्साइडेंट की तरह काम करती है। जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसके एंटी-माइक्रोबियल तत्व बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं।

5. अदरक वाली चाय वजन कम करती है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के 2018 की रिसर्च के अनुसार अदरक हमारी बॉडी के एक्स्ट्रा वेट को कम करने में मदद करती है। क्योंकि यह आपकी भूख कंट्रोल करके आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने में मदद करती है। यह जल्दी वजन घटाने के साथ वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है।