24 views 3 sec 0 Comment

Roorkee: ईंट भट्टे पर उड़ाई जा रही नियमो की धज्जियां,रबड़ जला कर बना रहे ईंट

- February 20, 2022

Roorkee: ईंट भट्टे पर उड़ाई जा रही नियमो की धज्जियां,रबड़ जला कर बना रहे ईंट

रिपोर्ट-सलमान मलिक

रुड़की क्षेत्र के पिरान कलियर में नियमों को ताक पर रखकर शान ब्रिक उद्योग नामक ईंट भट्टे पर ईंटे बनाने के लिए भारी मात्रा में रबड़ का प्रयोग किया जा रहा है। आपको बता दें कि जहां हाईकोर्ट एवं शासन प्रशासन की गाइडलाइन को कुछ भट्टा स्वामी दरकिनार करते हुए नजर आ रहे हैं। पिरान कलियर क्षेत्र के रहमतपुर रोड पर शान ब्रिक उद्योग नामक एक भट्टे पर भारी मात्रा में ईट पकाने को लेकर रबड़ का प्रयोग किया जा रहा है।

अधिवक्ता ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी

हालांकि कुछ समय पहले एक अधिवक्ता ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी जिसको लेकर हाईकोर्ट के आदेशानुसार प्रदुषण विभाग के अधिकारियों ने रहमतपुर रोड पर सभी ईंट भट्ठों को सील कर दिया गया था वही सभी भट्टा स्वामी ने पोलूशन विभाग के गाइडलाइन को मानते हुए दोबारा ईंट भट्टों को चलाया था लेकिन कुछ भट्टा स्वामी हाईकोर्ट एवं सरकार की गाइडलाइन को दरकिनार करते हुए भट्टे पर ईट पकाने को लेकर भारी मात्रा में रबड़ का प्रयोग कर रहे हैं।

रात में एक बड़ी गाड़ी में रबड़ भरकर लाई जाती है

वहीं ईंट भट्टे पर मौजूद मजदूर द्वारा बताया गया कि यहां पर रात में एक बड़ी गाड़ी में रबड़ भरकर लाई जाती है जो कि ईट पकाने के काम आती हैं। मौके पर भट्टे पर भारी मात्रा में रबड़ का स्टॉक भी मिला। साथ ही साथ क्षेत्रीय लोगों का यह भी कहना है कि रबड़ के इस्तेमाल से बहुत अधिक प्रदूषण भी होता है जिससे फसलों को भी नुकसान पहुंचता है। वहीं देखने वाली बात ये होगी कि संबंधित विभाग के अधिकारी इस मामले पर किस तरह का संज्ञान लेते हैं।