5 views 2 sec 0 Comment

ग्रुप सेंटर, सीआरपीएफ इम्फाल (मणिपुर) द्वारा हिंदी कार्यशाला का आयोजन

- May 6, 2022

ग्रुप सेंटर, सीआरपीएफ ने आज यानी 06/05/2022 को ग्रुप सेंटर, सीआरपीएफ, इंफाल, (मणिपुर) में स्टेशन स्तरीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें इम्फाल में स्थित सभी कार्यालयों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यशाला का उद्घाटन श्री मदन कुमार, डीआईजी, जीसी, सीआरपीएफ, इम्फाल ने किया, जो उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि थे। श्री दिनेश, कमांडेट, जीसी, इंफाल, सभी अधिकारी, एसओ और अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के लिए हिंदी कार्यशालाएं आवश्यक

श्री मदन कुमार, डीआईजी ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि भारत सरकार द्वारा दिन-प्रतिदिन आधिकारिक पत्राचार में हिंदी के उपयोग को बढ़ाने के लिए अधिक जोर दिया जा रहा है; इसलिए व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के लिए हिंदी कार्यशालाएं आवश्यक हैं। उन्होंने दुनिया भर में हिंदी साहित्य के समग्र विकास और लोकप्रियता और ग्रीक भाषा के साथ वैदिक के संबंध पर बात की। उन्होंने हिंदी को राष्ट्रीय एकता के स्रोत के रूप में समझाया और प्रतिभागियों से कार्यस्थल में हिंदी के उपयोग को बढ़ाने का आग्रह किया।

त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट मैनुअल और ऑनलाइन भरने और राजभाषा नियमों का कार्यान्वयन पर व्याख्यान दिया

श्री मदन कुमार, डीआईजी ने ‘हिंदी के सांस्कृतिक और वित्तीय महत्व’ और ‘हिंदी में काम करने की समस्या और समाधान’ पर व्याख्यान भी दिया। श्री दिनेश, कमांडेंट ने हिंदी में नोटिंग, ड्राफ्टिंग और सभी प्रकार के पत्रों पर व्याख्यान दिया। श्री सत्येंद्र सिंह, सहायक कमांडेंट (राजभाषा) ने त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट मैनुअल और ऑनलाइन भरने और राजभाषा नियमों का कार्यान्वयन पर व्याख्यान दिया। श्री सत्येन्द्र सिंह, सहायक कमांडेंट (राजभाषा) ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और धन्यवाद ज्ञापन भी किया।