25 views 6 sec 0 Comment

नित्यानंद राय ने केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतिम 10 कर्मियों को आयुष्मान CAPF Card वितरित किए

- January 6, 2022

 

Report-Team ANN

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय ने आज नई दिल्ली में प्रत्येक केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतिम 10 कर्मियों को आयुष्मान CAPF Card वितरित किए। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत 23 सितम्बर, 2018 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी। केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के सभी कार्मिकों एवं उनके परिजनों के लिए इस योजना का विधिवत उद्घाटन गुवाहाटी (असम) में 23 जनवरी, 2021 को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं जयंती के ऐतिहासिक अवसर पर केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा किया गया था

स्वास्थ्य का प्रबंध और कल्याण सुनिश्चित करना मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

हमारे जवानों एवं उनके परिवारों के स्वास्थ्य का प्रबंध और कल्याण सुनिश्चित करना मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के दिशानिर्देशों के अंतर्गत केन्द्र सरकार सीएपीएफ के समस्त जवानों की बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार इस दिशा में प्रयासरत है। केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल सीमा सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा, आतंकवाद, नक्सलवाद, उग्रवाद की समस्या से निपटने, राज्यों में विधि व्यवस्था एवं चुनाव में पूरा सहयोग करते हैं।

आयुष्मान CAPF Card वितरित किए गए

इस योजना के तहत 35 लाख सीएपीएफ़ कार्मिकों एवं उनके परिवारों को रिकॉर्ड समय में आयुष्मान CAPF Card वितरित किए गए हैं। इस योजना के तहत आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई के सूचीबद्ध लगभग 24 हजार अस्पतालों में चिकित्सा की सुविधा कैशलेस आधार पर उपलब्ध होगी और इस योजना में होने वाले खर्च की कोई सीमा नहीं रखी गयी है।

Ayushman CAPF Cards

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की एक संयुक्त पहल है

यह योजना सशस्त्र पुलिस बलों के कार्मिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों के स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।आयुष्मान सीएपीएफ का अखिल भारत रोलआउट 31 मार्च, 2022 तक पूरा करने की योजना है, जोकि केन्द्रीय गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की एक संयुक्त पहल है।

विशेष टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 14588

CAPF Card लाभार्थियों को निर्बाध सेवाएं सुलभ कराने के लिए एन.एच.ए. ने एक विशेष टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 14588, एक ऑनलाईन शिकायत प्रबंधन प्रणाली और धोखाधडी का पता लगाने एवं रोकथाम के लिए एक सख़्त नियंत्रण व्यवस्था के साथ उपयुक्त तंत्र तैयार किया है