13 views 6 sec 0 Comment

Indian Army ने Gurez में महिला सशक्तिकरण के समर्थन में नारी शक्ति ट्रेक का किया आयोजन

- June 17, 2022

Indian Army ने Gurez में महिला सशक्तिकरण के समर्थन में नारी शक्ति ट्रेक का किया आयोजन

रिपोर्ट: जगजीत सिंह

16 जून 2022: प्राचीन गुरेज घाटी में अल्पाइन पातालवान झील तक चार दिवसीय नारी शक्ति ट्रेक को आज डावर हेलीपैड मैदान से भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रेक का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और समाज में महिलाओं की स्टीरियोटाइप भूमिका को तोड़ना है।

देश के विभिन्न हिस्सों से 10 महिलाएं इस प्राणपोषक और भारतीय सेना द्वारा गुरेज में पहले कभी नहीं की गई पहल में भाग ले रही हैं। यह ट्रेक 01-20 जून 2022 तक जिला प्रशासन और जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग के सहयोग से भारतीय सेना द्वारा आयोजित 20 दिवसीय जश्न-ए-गुरेज़ उत्सव का एक हिस्सा है। कश्मीर की तीन प्रमुख हस्तियां, वकार खान, खान आमिर और नासिर अली खान ने भी इस कारण के लिए अपना समर्थन दिया और महिलाओं को दीसान ऊंचाई तक ले जाने के लिए एक दिन के लिए ट्रेक का हिस्सा बने, जहां ट्रेक भारतीय सेना द्वारा स्थापित कैंपसाइट में तारों वाले आकाश के नीचे अपना पहला रात्रि विश्राम करेगा। ट्रेक के दौरान शेरो के लिए कई मजेदार गतिविधियाँ, खेल, अलाव और वकार और अन्य कलाकारों द्वारा जंगल में विशेष ओपन एयर कॉन्सर्ट की भी योजना बनाई गई है।

इस पहल का उद्देश्य गुरेज़ घाटी में ट्रेकिंग अभियानों को बढ़ावा देना भी है क्योंकि यह क्षेत्र कई प्राचीन और कुंवारी ट्रेक से भरा हुआ है और अब जम्मू-कश्मीर पर्यटन और सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता सूची में आ गया है जिसे एक ऑफबीट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाना है।

भारत भर में कई ट्रेक में भाग लेने वाले ट्रेकर्स गुरेज़ में मौजूद प्राकृतिक ट्रेल्स से मंत्रमुग्ध थे और उनका मानना ​​​​है कि इस क्षेत्र को ट्रेकर्स स्वर्ग और एक साहसिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की एक बड़ी संभावना है। यह कई स्थानीय युवाओं को ट्रेक लीडर्स, पोनी हैंडलर्स, कैंपसाइट मैनेजर्स और प्रशासनिक कर्मचारियों के रूप में रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगा जो इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे।