28 views 1 sec 0 Comment

LAC: इंडियन आर्मी की पोजिशन्स के करीब आया चीनी एयरक्राफ्ट

- July 8, 2022

LAC: इंडियन आर्मी की पोजिशन्स के करीब आया चीनी एयरक्राफ्ट

चीन का एक एयरक्राफ्ट सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की पोजिशन के बहुत करीब आ गया था। चीन की इस हिमाकत पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। यह मामला पूर्वी लद्दाख में मौजूद लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) का है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना जून के आखिरी हफ्ते में हुई थी।जानकारी के मुताबिक, जैसे ही चीनी विमान भारतीय सेना की पोजिशन के पास तक आए वैसे ही भारतीय एयरफोर्स भी सतर्क हो गई थी।

चौकियों के बहुत करीब थे विमान

एक चीनी विमान पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय चौकियों के बहुत करीब आ गया था। जून के अंतिम सप्ताह में हुई इस घटना को लेकर भारतीय वायु सेना ने प्रतिक्रिया दी है।घटना के बाद किसी भी संभावित दुस्साहस से निपटने के लिए सेना को सक्रिय कर दिया था।

लद्दाख के पास चीनी वायुसेना कर रही है अभ्यास

पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सेना की ओर से पिछले कुछ महीनों में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की यह पहली घटनाओं में से एक थी। सूत्रों ने कहा कि इस घटना की जानकारी सीमावर्ती क्षेत्र में तैनात भारतीय वायुसेना को रडार के जरिए मिली थी। यह घटना ऐसे समय में हुई है। जब चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख के पास अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में बहुत बड़ा अभ्यास कर रही है।

इस मामले को भारतीय पक्ष ने स्थापित मानदंडों के अनुसार चीनी अधिकारियों के सामने उठाया है और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए कहा है। इसके बाद से चीन ने भारत से लगे सीमावर्ती इलाकों में ऐसा कुछ नहीं किया है।