6 views 3 sec 0 Comment

दिल्ली में बरसी बारिश, भारी बारिश से 3 राज्यों में 18 की मौत, मुंबई में अलर्ट जारी

- 13 July 2022

दिल्ली में बरसी बारिश, भारी बारिश से 3 राज्यों में 18 की मौत, मुंबई में अलर्ट जारी

weather Desk | Ann News

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को उमस भरी गर्मी से राहत लेकर आई बारिश के बाद भारतीय मौसम विभाग ने आज (13 जुलाई) सुबह के लिए राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है.

राष्ट्रीय राजधानी में कम बारिश के विपरीत, मानसून के प्रकोप ने देश के कई अन्य हिस्सों को कमजोर कर दिया है। तेलंगाना में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, जबकि गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ ने अब तक 18 लोगों की जान ले ली है।
कर्नाटक और असम में हजारों लोग बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में हैं। राजस्थान में, राज्य के पूर्वी छोर पर छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हुई, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

महाराष्ट्र

मुंबई, ठाणे और रायगढ़ और पालघर के कुछ हिस्सों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि मौसम विभाग ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। विदर्भ के नागपुर, वर्धा, भंडारा और गोंदिया जिलों में छिटपुट स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है।

नागपुर जिले में एक दुखद दुर्घटना में, तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग लापता हो गए, जब वे जिस एसयूवी में यात्रा कर रहे थे, वह बाढ़ वाले पुल को पार करते हुए बह गया। एसयूवी में आठ यात्री सवार थे, जिनमें से दो तैरकर सुरक्षित निकल गए। ये सभी मध्य प्रदेश के रहने वाले थे।

उस्मानाबाद में, जिले के अधिकारियों ने मंजारा, तेरना और तवरजा नदियों के किनारे के गांवों के निवासियों को सतर्क रहने को कहा है क्योंकि इस क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका है। इन नदियों पर बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है, जिससे इनसे पानी छोड़ना आवश्यक हो सकता है।

दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली में बारिश ने भी पारा नीचे ला दिया, लेकिन शहर के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम और जलभराव हो गया, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज और बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, अगले एक घंटे में एनसीआर के कुछ स्थानों (गाजियाबाद, छपरौला, दादरी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा) के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को हुई बारिश ने पारा नीचे ला दिया, लेकिन शहर के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम और जलभराव हो गया। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई।