5 views 0 sec 0 Comment

श्रीलंका संकट: मालदीव भागे राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे, आज दे सकते हैं इस्तीफा

- 13 July 2022

श्रीलंका संकट: मालदीव भागे राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे, आज दे सकते हैं इस्तीफा

श्रीलंका के संकटग्रस्त राष्ट्रपति ने बुधवार तड़के अपने देश से मालदीव के लिए उड़ान भरी, अपने द्वीप राष्ट्र के सबसे खराब आर्थिक संकट के खिलाफ महीनों के व्यापक विरोध के बाद उनके इस्तीफे के संभावित प्रस्ताव में।

गोटाबाया राजपक्षे ने सप्ताहांत में बुधवार को इस्तीफा देने और कोलंबो में अपने आधिकारिक आवास से दसियों हज़ार प्रदर्शनकारियों के कब्जे से पहले भागने के बाद “सत्ता के शांतिपूर्ण संक्रमण” का रास्ता साफ करने का वादा किया था।

राष्ट्रपति के रूप में, राजपक्षे को गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है, और माना जाता है कि हिरासत में लिए जाने की संभावना से बचने के लिए वह पद छोड़ने से पहले विदेश जाना चाहते थे।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने की अनिश्चितकालीन राष्ट्रव्यापी आपातकाल की घोषणा

प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि संकटग्रस्त श्रीलंका ने बुधवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश से भाग जाने के कुछ घंटों बाद अनिश्चितकालीन राष्ट्रव्यापी आपातकाल की घोषणा की।

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के प्रवक्ता दीनौक कोलंबेज ने एएफपी को बताया, “चूंकि राष्ट्रपति देश से बाहर हैं, इसलिए देश में स्थिति से निपटने के लिए आपातकाल की घोषणा की गई है।”

पुलिस ने कहा कि वे पश्चिमी प्रांत में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू भी लगा रहे हैं, जिसमें राजधानी कोलंबो भी शामिल है, ताकि राजपक्षे के एक सैन्य विमान में मालदीव जाने के बाद बढ़ते विरोध को रोका जा सके।

हजारों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के कार्यालय में धावा बोल दिया था, जिसके बाद पुलिस को परिसर में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एएफपी को बताया, “कोलंबो में प्रधान मंत्री कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं और हमें स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कर्फ्यू की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि वे राज्य के कामकाज में बाधा डालने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश के तहत थे।

शनिवार को हजारों पुरुषों और महिलाओं ने राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर कब्जा कर लिया, जिससे उन्हें एक सैन्य अड्डे पर भागने और बाद में देश से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बुधवार को इस्तीफा देने का वादा किया था।