2 views 2 sec 0 Comment

पांच ऐसी चीजे जिन्हें खाने के बाद आप बच सकते है हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी से

- 24 July 2022

पांच ऐसी चीजे जिन्हें खाने के बाद आप बच सकते है हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी से

Health desk | ANN NEWS

हार्ट अटैक होने के बहुत से कारण है ,पर कुछ प्रमुख कारण भी है ,जैसे नशा, मोटापा ,खान पान और मानसिक तनाव भी ।पर इस बीमारी से निजात पाना बहुत ही मुश्किल होता है एक भी गलत कदम इस बीमारी को बढ़ावा दे सकता है ,पर चिंता मत कीजिए आज हम आपके लिए लाए है कुछ ऐसे उपाय जो आपके लिए और आपके बाकी की बीमारियों के लिए भी बहुत लाभदायक है ।

अखरोट

एक एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल बढ़ने का मतलब हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ना ।

बादाम

बादाम भी दिल को मजबूत बनाता है, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बादाम का सेवन जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज बादाम भिगोकर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और यह रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में बेहद लाभकारी है।

टमाटर

हर रोज अपने खाने और सलाद के रूप में टमाटर का इस्तेमाल जरूर कीजिए। इसे आप सूप बनाकर भी पी सकते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों और खासतौर पर पालक हृदय को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। पालक में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जिससे आपका दिल मजबूत होता है। इसलिए पालक को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

अंडे व मछलियां

होल एग और मछलियां भी दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं। खासतौर पर सालमन मछली काफी फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।