5 views 3 sec 0 Comment

Bangladesh की सड़कों पर जनता का तांडव,रातों-रात बढ़े Petrol-Diesel के दाम,सड़कों पर उतरे लोग

- 7 August 2022

Bangladesh की सड़कों पर जनता का तांडव,रातों-रात बढ़े Petrol-Diesel के दाम,सड़कों पर उतरे लोग

Breaking Desk | ANN NEWS

श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश आर्थिक संकट के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. यहां पेट्रोल में दामों में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी गई है. देश की आजादी के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. यहां भी श्रीलंका जैसी स्थिति बन गई है. बढ़ती महंगाई के कारण जनता सड़क पर उतर आई है. देश के कई शहरों में प्रदर्शन चल रहे हैं. गुस्साई जनता ने पुलिस वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया है.

डीजल से चलने वाले पावरप्लांट पर ताला पड़ गया है.

बांग्लादेश में जो वर्तमान हालात हैं उससे साफ है कि स्थितियां और बिगड़ सकती हैं. बांग्लादेश के वित्त मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 4.5 अरब डॉलर का कर्ज मांगा है. इतना ही नहीं, आर्थिक तंगी से जूझ रहे बांग्लादेश में दूसरे दूसरों से आयात किए जा रहे तेल की सप्लाई बाधित हुई है. नतीजा, यहां डीजल से चलने वाले पावरप्लांट पर ताला पड़ गया है.

केंद्रीय बैंक के खजाने में गिरावट आई है

देश के केंद्रीय बैंक के खजाने में इस हद तकगिरावट आई है कि कई तरह के सामानों के आयात पर पाबंदी लगा दी गई है. बांग्लादेश की हालत बिगड़ने के लिए सबसे बड़ी वजह है, यहां आयात का बढ़ना और निर्यात का घटना. यहां के केंद्रीय बैंक ने अपनी रिपोर्ट में इसका जिक्र भी किया है. आयात बढ़ने के कारण सीधे तौर पर इसका असर यहां के खजाने पर हुआ.