2 views 6 sec 0 Comment

Iran Hijab Row: हिजाब के विरोध में ईरान में हिंसक हुआ प्रदर्शन, पुलिस के साथ झड़प में 5 लोगों की मौत

- 20 September 2022

Iran Hijab Row: हिजाब के विरोध में ईरान में हिंसक हुआ प्रदर्शन, पुलिस के साथ झड़प में 5 लोगों की मौत

Breaking Desk | ANN NEWS

ईरान में हिजाब न पहनने पर पुलिस हिरासत में महिला की मौत का मामला तूल पकड़ गया है। 22 वर्षीया कुर्दिश महिला माहसा अमीनी की मौत के विरोध में ईरान में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। कई जगह इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप भी ले लिया। इस दौरान दीवानदारेह शहर में पांच लोग मारे गए। यह ईरान के कुर्द क्षेत्र का वह हिस्सा है, जहां सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

ईरान की महिला प्रदर्शनकारियों ने बाल कटाए और हिजाब जलाए

इस बीच ईरान की महिला प्रदर्शनकारियों ने बाल कटाए और हिजाब जलाए। महिलाएं पर्दे में रहने के कठोर नियम का विरोध कर रही हैं। ईरान की न्यायपालिका ने महिला की मौत की जांच शुरू कर दी है। ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहना अनिवार्य है। सरकारी टेलीविजन की रिपोर्ट में मौतों की पुष्टि तो नहीं की गई है लेकिन खबरों में कई प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की बात कही गई है।

पुलिस का दावा है कि हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई

गौरतलब है कि हिजाब नहीं पहने होने के कारण मोरलिटी पुलिस ने परिवार के साथ तेहरान घूमने आई अमीनी को हिरासत में लिया था और थाने में उसकी मौत हो गई। पुलिस का दावा है कि हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई, लेकिन परिवार ने शारीरिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। अमीनी की मौत के बाद लोगों ने बड़े पैमाने पर विरोध शुरू कर दिया। शनिवार को साकेज में उसके जनाजे में शामिल लोगों ने प्रदर्शन किए। ईरान की पत्रकार मासिह अलिनेजाद ने अपने इंटरनेट मीडिया पोस्ट में महिलाओं के बाल कटाने का वीडियो पोस्ट किया है।