7 views 12 sec 0 Comment

अभिषेक बच्चन ने माता-पिता अमिताभ-जया के साथ रहने के बारे में पत्नी ऐश्वर्या राय की भावनाओं को दोहराया: ‘आपको उनके साथ रहने की जरूरत है’

- 17 August 2023

अभिषेक बच्चन ने माता-पिता अमिताभ-जया के साथ रहने के बारे में पत्नी ऐश्वर्या राय की भावनाओं को दोहराया: ‘आपको उनके साथ रहने की जरूरत है’

अभिषेक बच्चन ने कहा कि अपने माता-पिता, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के साथ रहना एक विशेषाधिकार है, और उनके पास यह किसी अन्य तरीके से नहीं होगा।

अभिषेक बच्चन ने कहा कि उन्हें अपने माता-पिता, महान अभिनेता अमिताभ और जया बच्चन के साथ रहने में कोई परेशानी नहीं है। उनकी टिप्पणियाँ उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय द्वारा वर्षों पहले अमेरिका में डेविड लेटरमैन के चैट शो में की गई टिप्पणियों से मिलती जुलती थीं। अभिषेक ने कहा कि वह अपने माता-पिता के साथ समय बिताने के लिए आभारी हैं, खासकर जब वे बूढ़े हो जाते हैं।

राज शमानी के पॉडकास्ट पर एक उपस्थिति में, अभिषेक से वयस्कों के रूप में भी अपने लोगों के साथ रहने वाले भारतीयों के बारे में उनकी राय के बारे में पूछा गया। उन्होंने कहा, ”मैं समझ गया. समाज, संस्कृति, मूल्य, सब कुछ बदलता और अनुकूलित होता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप मुंबई जैसे शहर में रह रहे हैं तो आपके पास परिवार के लिए बहुत कम समय है। मैं अपने माता-पिता के साथ न रहने के बारे में सोच भी नहीं सकता, खासकर उस उम्र में जब वे इस उम्र में हैं। मेरे पिता 81 वर्ष के हैं, मेरी माँ 75 वर्ष की हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर आप कर सकते हैं तो आप उनके आसपास रहना चाहते हैं, आप उनकी देखभाल करना चाहते हैं। शुक्र है कि मेरे माता-पिता दोनों बहुत सक्रिय और स्वतंत्र हैं। लेकिन फिर भी, जब आप अपना ख्याल रखने में सक्षम नहीं थे तब भी उन्होंने आपका ख्याल रखा, इसलिए आपको भी उनके साथ रहने की जरूरत है।”

अभिषेक ने माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के लिए किए जाने वाले मौन ‘बलिदानों’ को नोट किया और कहा कि ‘संयुक्त परिवार प्रणाली’ भारतीय संस्कृति का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि यह संभव है कि उनके रास्ते कई हफ्तों तक एक-दूसरे से न टकराएं क्योंकि हर कोई बहुत व्यस्त है, लेकिन कभी-कभी, माता-पिता को बस यह जानने की ज़रूरत होती है कि उनके बच्चे एक ही छत के नीचे रह रहे हैं। उन्होंने कहा, “मुझे पसंद है कि आप एक समय का खाना खाते हैं, जहां हर कोई बैठता है और बातें करता है… मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि 47 साल की उम्र में भी मुझे अपने माता-पिता दोनों का आनंद लेने का मौका मिलता है।”

2005 में, ऐश्वर्या लेटरमैन के शो में दिखाई दी थीं, जहां उनसे एक ऐसा सवाल पूछा गया था जिसे कई लोगों ने अपमानजनक माना था। “क्या आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, क्या यह सच है? और, क्या भारत में बच्चों का अपने माता-पिता के साथ रहना आम बात है?” उसने पूछा। उसने जवाब दिया, “अपने माता-पिता के साथ रहना ठीक है क्योंकि भारत में यह भी आम है कि हमें रात के खाने के लिए अपने माता-पिता के साथ अपॉइंटमेंट नहीं लेना पड़ता है।”