9 views 7 sec 0 Comment

सनी लियोनी और रीज़ विदरस्पून महान एंटरप्रेन्योर और एक्ट्रेसेस ऐसे हुईं साबित!

- May 9, 2024

यहां बताया गया है कि कैसे रीज़ विदरस्पून और सनी लियोनी कई मायनों में एक जैसे हैं!

क्या आप जानते हैं कि सनी लियोनी और एक्ट्रेस-एंटरप्रेन्योर रीज़ विदरस्पून के बीच ये हैं समानताएं!

रिपोर्ट: जगजीत सिंह

कई एक्ट्रेसेस पर्दे पर बाधाओं को तोड़ने से लेकर बिज़नेस की दुनिया में मानदंडों को तोड़ने तक आगे बढ़ी हैं, ऐसे दो उदाहरण हैं सनी लियोनी और रीज़ विदरस्पून। जबकि सनी बॉलीवुड से हैं और रीज़ विदरस्पून एक पॉपुलर हॉलीवुड एक्ट्रेस हैं, उनके करियर ट्रैजेक्टरीज़ बहुत समान हैं। इन दोनों ने अपनी-अपनी फिल्म इंडस्ट्रीज में सफल एक्ट्रेसेस के रूप में खुद को स्थापित किया है और एंटरप्रेन्योर की दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है।

रीज़ विदरस्पून ने टाइप ए फिल्म्स नाम से अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस लॉन्च किया, जिसका 2012 में निर्माता ब्रूना पापंड्रिया की मेक मूवीज़ कंपनी के साथ विलय हो गया। बाद में उन्होंने महिलाओं द्वारा संचालित कहानियों को बताने के इरादे से 2016 में हैलो सनशाइन की स्थापना की, ताकि “मीडिया में सभी महिलाओं को देखने के तरीके को बदल दिया जा सके।” कंपनी 2021 में बेची गई थी। मई 2015 में, विदरस्पून ने फैशन और होम डेकोर पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक रिटेल ब्रांड ड्रेपर जेम्स लॉन्च किया। हालाँकि, उन्होंने कंपनी बेच दी और ब्रांड की बोर्ड सदस्य बनी रहीं।

दूसरी ओर, सनी लियोनी ने ‘स्टारस्ट्रक बाय सनी लियोनी’ लॉन्च कर खूबसूरती की दुनिया में तहलका मचा दिया। उन्होंने एफ़ेट्टो फ्रेगरेंस नामक फ्रेग्रेन्स की एक सीरीज़ भी लॉन्च की। स्किनकेयर और कॉस्मेटिक्स प्रदान करने के अलावा, सनी का ब्रांड कम्युनिटी को वापस लौटने पर भी ध्यान देता है। वेंचर को अपनी पहल पर गर्व है, जिसका उद्देश्य ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मुकाबला करना है।

सनी ने वेलनेस ब्रांड, राइज़ बार्स में भी इन्वेस्ट किया और अपने पहले रेस्तरां ‘चिका लोका’ के साथ हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में कदम रखा। इसके अलावा, एक्ट्रेस ने ग्राउंडब्रेकिंग टेक्निकल एडवांसमेंट्स के जरिये लगातार इनोवेशन को बढ़ावा दिया है और अपनी खुद की एआई रेप्लिका पेश करके अपनी ऑनलाइन प्रेजेंस को मजबूत किया है। उन्होंने खुद को इंडियन इंदुस्ट्रू में एआई रेप्लिका रखने वाली पहली एक्ट्रेस के रूप में स्थापित किया गया है। इससे पता चलता है कि कैसे सनी लियोनी दुनिया भर में फीमेल एंटरप्रेन्योर्स के बराबर हैं।

काम के मोर्चे पर, सनी लियोनी वर्तमान में रियलिटी शो ‘स्प्लिट्सविला एक्स5’ के लेटेस्ट सीज़न को होस्ट कर रही हैं। उनकी आगामी फिल्म ‘कैनेडी’, जिसे प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल में खूब सराहना मिली, अभी सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हुई है। सनी एक आगामी मलयालम प्रोजेक्ट के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक पंपल्ली के साथ भी काम कर रही हैं। उनके पास पाइपलाइन में ‘कोटेशन गैंग’ भी है। एक्ट्रेस एक फिल्म के लिए प्रभुदेवा के साथ भी काम कर रही हैं। इससे पहले उन्होंने कोरियोग्राफर-फिल्ममेकर के साथ फिल्म ‘पेट्टा रैप’ में एक गाना किया था।