37 views 5 sec 0 Comment

डाक विभाग द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के अक्सर पर डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन

- January 31, 2022

डाक विभाग द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के अक्सर पर डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन

रिपोर्ट-जगजीत सिंह

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में, नेताजी सुभाष चंद्र की 125 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए दिल्ली सर्कल, डाक विभाग द्वारा मेघदूत भवन, नई दिल्ली में 22-31 जे मैरी, 2022 से दस दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। बोस इस अवसर पर, भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) के महान सैनिकों, श्री। वशिष्ठ नारायण पाण्डेय एवं श्री. आर माधवन को माननीय संचार राज्य मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया,
श्री। देवूसिंह चौहान।

इस अवसर पर, माननीय संचार राज्य मंत्री द्वारा ‘बालक सेना’ और ‘आईएनए की रानी झांसी रेजिमेंट’ पर दो विशेष कवर जारी किए गए। महानिदेशक डाक सेवाएं, श्री. आलोक शर्मा, मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, दिल्ली पोस्टल सर्कल, सुश्री मंजू कुमार, पोस्टमास्टर जनरल (मेल और बीडी), श्री हरप्रीत सिंह, पोस्टमास्टर जनरल (संचालन), श्री। अशोक कुमार, और निदेशक डाक सेवाएं, श्री। आर वी चौधरी इस अवसर पर उपस्थित थे।

डाक टिकट प्रदर्शनी

प्रदर्शनी ने नेताजी की बहादुरी की कहानी को प्रदर्शित किया

प्रदर्शनी ने नेताजी की बहादुरी की कहानी को प्रदर्शित किया और डाक टिकट टिकटों और उनके जीवन और आईएनए से संबंधित सामग्री के माध्यम से राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनके अपार योगदान पर प्रकाश डाला। प्रदर्शनी में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों पर डाक विभाग द्वारा जारी किए गए 103 विशेष कवर भी प्रदर्शित किए गए थे। डाक विभाग ने इन वीरों को श्रद्धांजलि दी है और इसे आम जनता के सामने लाने के लिए भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके द्वारा निभाई गई अमूल्य भूमिका को मान्यता दी है।

डाक टिकट प्रदर्शनी

डाक टिकट प्रदर्शनी सफल रही है और इसे सभी दर्शकों से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है। प्रदर्शनी में श्री विनीत पांडे, सचिव, डाक विभाग, प्रो. कपिल कुमार, निदेशक, स्वतंत्रता संग्राम और प्रवासी अध्ययन केंद्र, इग्नू, श्री अद्वैत गडनायल, महानिदेशक, नेशनल गैलरी ऑफ मॉडम आर्ट, श्री गोविंद मोहन, सचिव, संस्कृति मंत्रालय, श्री अशोक कुमार पोद्दार, अपर महानिदेशक, विभाग पोस्ट। सभी ने जनता के बीच आईएनए और नेताजी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले जीवन की घटनाओं को फिर से जीवंत करने के लिए डाक विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

डाक टिकट प्रदर्शनी में नेताजी पर पांच विशेष कवर और छह चित्र पोस्टकार्ड जारी

डाक टिकट प्रदर्शनी के दौरान, दिल्ली सर्कल, डाक विभाग ने नेताजी पर पांच विशेष कवर और छह चित्र पोस्टकार्ड जारी करके भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके अविस्मरणीय योगदान के लिए नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

दिल्ली सर्किल, डाक विभाग ने प्रो कपिल कुमार, निदेशक, स्वतंत्रता संग्राम और प्रवासी अध्ययन केंद्र, इग्नू और प्रमुख डाक टिकटों श्री अजय मित्तल, श्री राजेश पहाड़िया, श्री प्रदीप जैन और श्री डी. रवींद्र को उनके अमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। डाक टिकट प्रदर्शनी एक शानदार सफलता।

दिल्ली पोस्टल सर्कल परिवार इस उत्सव का हिस्सा बनकर गर्व महसूस कर रहा है।