7 views 4 sec 0 Comment

लेक्सिकन आर्ट गैलरी ने ‘हिज़ ग्लोरी एंड हिज़ मॉन्यूमेंट्स’ शीर्षक से एक कला शो आयोजित किया

- March 14, 2022

लेक्सिकन आर्ट गैलरी ने ‘हिज़ ग्लोरी एंड हिज़ मॉन्यूमेंट्स’ शीर्षक से एक कला शो आयोजित किया

रिपोर्ट-जगजीत सिंह

लेक्सिकन आर्ट गैलरी ने द लेक्सिकॉन आर्ट, कनॉट प्लेस, दिल्ली में ‘हिज़ ग्लोरी एंड हिज़ मॉन्यूमेंट्स’ शीर्षक से एक उद्घाटन कला शो आयोजित किया। विषय ने वास्तविकता और इतिहास की गुप्त प्रकृति में गहन दृश्य यात्रा के बावजूद एक संक्षिप्त पेशकश की। जैन तीर्थंकरों से लेकर सिरोही मंडल तक, ‘उनकी महिमा और उनके स्मारक’ ने प्राचीन और मध्यकालीन भारत दोनों की सौंदर्य, ब्रह्मांड संबंधी और गूढ़ परंपराओं में मोहित और विचार प्रदान किए।

आर्ट गैलरी समकालीन भारतीय कला के शो प्रस्तुत करती रही है

आर्ट गैलरी समकालीन भारतीय कला के शो प्रस्तुत करती रही है। अब, वे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कला के कई रूपों का पता लगाने के लिए एक मील का पत्थर कदम उठा रहे हैं। प्रदर्शनी को क्यूरेट किया गया था और डॉ कल्लोल रॉय द्वारा एक पुस्तक-लंबाई निबंध के माध्यम से भी समझाया गया था।

हिज ग्लोरी एंड हिज मॉन्यूमेंट्स”

ममता नाथ (संस्थापक और निदेशक- लेक्सिकन आर्ट गैलरी) ने कहा, “हिज ग्लोरी एंड हिज मॉन्यूमेंट्स” शीर्षक वाली यह प्रदर्शनी कला के क्षेत्र में विभिन्न विद्वानों का एक सहयोगात्मक प्रयास है। हम आशा करते हैं कि हम न केवल इन खजानों को सभी के लिए प्रदर्शित करेंगे बल्कि उन्हें सुलभ भी बनाएंगे। उम्मीद है, समझदार कला प्रेमियों के लिए, यह शो आनंद लेकर आएगा और एक कला रूप के बारे में बहुत छिपे हुए ज्ञान को दूर करेगा जो शास्त्रों और लघुचित्रों में निहित है। ”