13 views 8 sec 0 Comment

Ukraine मे चल रहें उद्ध क़े बीच रूस क़े विदेश मंत्री Sergey Viktorovich Lavrov 2 दिन क़े दौरे पर आ रहें हैं

- March 31, 2022

Ukraine और Russia मे चल रहें महायुद्ध क़े बीच Sergey Viktorovich Lavrov, रूस के विदेश मंत्री दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं. वह आज यानी 31 मार्च को ही भारत पहुंचेंगे और फिर 1 अप्रैल तक रहेंगे. जब से दोनों देशों के बीच युद्ध हुआ है तब से रूस के विदेश मंत्री 3 बार विदेशी दौरे पर जा चुके हैं. रूस के विदेश मंत्री कल यानी 30 मार्च को चाइना में मौजूद थे और आज भारत आ रहे हैं. इससे भी पहले 10 मार्च को रूसी विदेश मंत्री तुर्की में यूक्रेन के साथ बैठक मे शामिल होने पहुंचे थे.

इस महा संकट के दौरान हर कोई भारत की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहा है. यूक्रेन के प्रेसिडेंट को भी भारत से बहुत उम्मीद है. वहीं रूस के प्रेसिडेंट व्लादीमीर पुतिन को भी भारत से उम्मीद है कि वह उनके ऊपर लगे प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते हुए उनसे तेल खरीदेंगे.

इस युद्ध में भारत एक अहम भूमिका निभा सकता है. रूस के विदेश मंत्री Sergey Viktorovich Lavrov के यहां आने का मकसद तेल की खरीदारी और रुपया-रूबल में कारोबार को बढ़ावा देना हो सकता है.

रूस के विदेश मंत्री Sergey Viktorovich Lavrov का भारत दौरा

यूक्रेन के खिलाफ 24 फरवरी से जंग छिड़ने के बाद रूसी विदेश मंत्री की ये भारत में पहली उच्चस्तरीय यात्रा होगी. सर्गेई लावरोव की यात्रा ऐसे समय में होने जा रही है, जब अमेरिका के डिप्टी NSA दलीप सिंह भारत आने वाले हैं. दलीप सिंह 30-31 मार्च तक दिल्ली में रहेंगे. बताया जा रहा है कि रूस भारत के साथ कारोबार और उसके लिए जरूरी पेमेंट सिस्टम को आसान बनाने पर बात कर सकता है. लावरोव के इस दौरे का मकसद रूस से कच्चे तेल की खरीद से जुड़ा है. पश्चिमी देशों की ओर से रूस पर लगाए गए तमाम प्रतिबंधों और स्विफ्ट पेमेंट सिस्टम से रूस को बाहर करने के चलते दोनों देशों के विदेश मंत्रियों में रुपये और रुबल में भुगतान करने पर भी चर्चा हो सकती है.

पेट्रोल क़े बढ़े कीमतों पर सवाल पूछे जाने पर भड़के Baba Ramdev, पत्रकारों को दी ये धमकी