18 views 6 sec 0 Comment

World Health Day पर Indian Army द्वारा गुलाब गांव में आयोजित किया गया चिकित्सा शिविर

- April 8, 2022

World Health Day पर Indian Army द्वारा गुलाब गांव में आयोजित किया गया चिकित्सा शिविर

रिपोर्ट: जगजीत सिंह

निरंतर पहुंच कार्यक्रम के तहत और नियंत्रण रेखा के पास दूरदराज के गांवों के निवासियों की कठिनाइयों को कम करने के लिए, विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सेना द्वारा गुलाब गांव में आज एक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस नेक अभियान में आसपास के सभी नौ गांवों के कुल 60 ग्रामीण लाभान्वित हुए, जिनमें 15 बच्चे, 20 महिलाएं और 25 पुरुष शामिल थे।

सेना के डॉक्टर द्वारा सभी ग्रामीणों का नि:शुल्क चिकित्सा परीक्षण किया गया

सेना के डॉक्टर द्वारा सभी ग्रामीणों का नि:शुल्क चिकित्सा परीक्षण किया गया। शिविर के हिस्से के रूप में मुफ्त दवाओं का वितरण और COVID और जीवन शैली की बीमारियों के बारे में जागरूकता भी की गई। स्थानीय लोगों के बीच देखी जाने वाली प्रमुख बीमारियां हाई बीपी और उनके भरण-पोषण के लिए भारी भार ढोने के कारण पीठ दर्द की थीं।

गुलाब गांव एलओसी से लगभग 1 किमी और रोड हेड से 4 किमी दूर है

गुलाब गांव एलओसी से लगभग 1 किमी और रोड हेड से 4 किमी दूर है। पेयजल, बिजली, सड़क संपर्क और चिकित्सा सुविधा जैसी बुनियादी सुविधाएं गंभीर चिंता का विषय हैं। इन तमाम चुनौतियों के बीच सेना का आउटरीच कार्यक्रम किल्शे बाउल के इन नौ गांवों में रहने वाले लोगों के लिए उम्मीद की किरण बनकर आया है.

इस पहल ने न केवल दूरदराज के गांवों की चिकित्सा कठिनाइयों को कम करने में मदद की है

इस पहल ने न केवल दूरदराज के गांवों की चिकित्सा कठिनाइयों को कम करने में मदद की है बल्कि उन्हें यह आश्वासन भी दिया है कि सेना स्थानीय लोगों के कल्याण और भलाई के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। क्षेत्र के स्थानीय लोगों ने सेना की इस पहल की सराहना की है और घाटी में शांति बनाए रखने में अपने निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया है।