4 views 4 sec 0 Comment

दिल्ली की 5 जगह जिन्हे देखने के बाद आपका बार -बार जाने का मन करेगा

- 24 July 2022

दिल्ली की 5 जगह जिन्हे देखने के बाद आपका बार -बार जाने का मन करेगा

Travle Desk | Ann News

देश की राजधानी दिल्ली सिर्फ अपने खानपान के लिए ही नहीं बल्कि दिल्ली एक ऐसा केंद्रशासित प्रदेश है जिसने अपंने अंदर कई ख़ूबसूरत चीज़ो को समा रखा है ,दिल्ली अपने पर्यटनो के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है ऐसे में आज आपको हम बताएँगे दिल्ली की 5 ऐसी खूबसूरत स्थान जहां एक बार जाने के बाद आपका वहाँ बार- बार जाने का मन करेगा। दिल्ली के पर्यटन स्थल जो आपको एक ही स्थान पर हर धर्म की सैर करा देंगे जहाँ हर साल लोग अपनी छुट्टियाँ मनाने आते हैं। इतिहास प्रेमियों से लेकर आर्किटेक्चर के शौकीनों, प्रकृति प्रेमियों के साथ फोटोग्राफर्सं और पिकनिक मनाने वाले यात्रियों तक दिल्ली हर किसी को बेहद आकर्षित करती है। दुनिया के सबसे बड़े शहर होने के नाते यहां हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकता है।देश की राजधानी दिल्ली न केवल भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है, बल्कि प्राचीनता और आधुनिकता का अद्भुत संयोजन है. तो चलिए आपको बताते है इन जगहों के बारे में।

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार दुनिया का सबसे ऊंचा टॉवर और दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा स्मारक है। यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल में सूचीबद्ध कुतुब मीनार महरौली में स्थित है जिसका निर्माण 1192 में दिल्ली सल्तनत के संस्थापक कुतुब उद-दीन-ऐबक द्वारा शुरू किया गया था। बाद में, टॉवर का निर्माण सदियों से विभिन्न शासकों द्वारा किया गया था। इस शानदार स्मारक का नजारा आपको भारत के समृद्ध इतिहास से रूबरू कराता है।

लाल किला

लाल किला नई दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी में स्थित एक ऐतिहासिक दुर्ग है। शहर के केंद्र में स्थित, यह मुगल वंश के सम्राटों का मुख्य निवास था। इसका निर्माण शाहजहाँ ने वर्ष 1638 में आगरा से दिल्ली की राजधानी शिफ्ट होने के परिणामस्वरूप किया था। सम्राटों और उनके परिवारों को समायोजित करने के अलावा, यह मुगल राज्य का औपचारिक और राजनीतिक केंद्र था और इस क्षेत्र की घटनाओं को गंभीर रूप से प्रभावित करने के लिए स्थापित किया गया था। हर साल, भारतीय प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर यहाँ राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं

लोटस टेम्पल

लोटस टेम्पल बहाई विश्वास को समर्पित है। इस इमारत की शानदार संरचना एक शानदार सफेद पंखुड़ी वाले कमल के रूप में की गई है और यह दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले प्रतिष्ठानों में से एक है। इस मंदिर के डिजाइन की अवधारणा कनाडाई वास्तुकार फारिबोरज़ साहबा ने बनाई थी और वर्ष 1986 में पूरी हुई थी। यह मंदिर सर्वशक्तिमान की एकता का प्रचार करना चाहता है

अक्षरधाम मंदिर

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर 2005 में निर्मित भगवान स्वामीनारायण का निवास है। यमुना नदी के तट पर स्थित मंदिर हिंदू धर्म और इसकी संस्कृति को दर्शाता है। भगवान स्वामीनारायण को समर्पित, अक्षरधाम ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े व्यापक हिंदू मंदिर के रूप में अपनी जगह बनाई है।इसमें आठ अस्थाई रूप से नक्काशीदार मंडप हैं।

जंतर मंतर

संसद मार्ग, नई दिल्ली के दक्षिण कनॉट सर्किल में स्थित, जंतर मंतर एक विशाल वेधशाला है जिसे समय और स्थान के अध्ययन में मदद करने और सुधारने के लिए बनाया गया है। यह महाराजा जय सिंह द्वारा वर्ष 1724 में बनाया गया था और यह जयपुर, उज्जैन, वाराणसी और मथुरा में स्थित पांच ऐसे वेधशालाओं के संग्रह का एक हिस्सा है।