31 views 2 sec 0 Comment

अमेजिंग फैक्ट्स और कारण,आखिर शिवलिंग की पूजा क्यों की जाती है

- August 9, 2022

अमेजिंग फैक्ट्स और कारण,आखिर शिवलिंग की पूजा क्यों की जाती है

Amazing Facts Desk | ANN NEWS

क्या आपने कभी सोचा है की आखिर शिवलिंग की पूजा क्यों की जाती है क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है की पलक क्यों झपकती है आज ऐसे ही कई मज़ेदार फैक्ट्स के बारे में बताएँगे अपनी नज़रो को कई जाने मत दीजिये और आज इस आर्टिकल को पढ़ते जाइये।

शिव के लिंग की पूजा

हमारा देश परम्पराओ से निपूर्ण है हर दिन किसी न किसी पूजा की ही की जाती है ,चाहे वो भगवान् की मूर्ति हो या फिर भगवान् की फोटो लेकिन कभी आपने ये शिव के लिंग की क्यों पूजा की जाती है तो आज हम आपको बताएँगे की आखिर ऐसा क्यों किया जाता है शिव अनंत है उनका कोई आकर नहीं है वोम हर जगह पाए जाते है वे निराकार हैं. आदि और अंत न होने से लिंग को शिव का निराकार रूप माना जाता है, केवल शिव ही निराकार लिंग के रूप में पूजे जाते हैं. लिंग रूप में समस्त ब्रह्मांड का पूजन हो जाता है क्योंकि वे ही समस्त जगत के मूल कारण माने गए हैं। वेदों और वेदान्त में लिंग शब्द सूक्ष्म शरीर के लिए आता है. यह सूक्ष्म शरीर 17 तत्वों से बना होता है. मन, बुद्धि, पांच ज्ञानेन्द्रियां, पांच कर्मेन्द्रियां और पांच वायु. वायु पुराण के अनुसार प्रलयकाल में समस्त सृष्टि जिसमें लीन हो जाती है और पुन: सृष्टिकाल में जिससे प्रकट होती है उसे लिंग कहते हैं। इसीलिए लिंग की पूजा की जाती है।

पलकों का बार बार झपकना

आपको बता दे हमारी जो पलके होती है वो दिन में कई बार झपकती है लेकिन हम ये सोचते ज़रूर है की पलके क्यों झपक रही है तो इसका एक ही कारन है पलक झपकाने को हमारा दिमाग ब्रेक लेने या आराम करने के एक डिफॉल्ट मोड के तौर पर इस्तेमाल करता है। इसका फायदा यह होता है कि जितनी बार हम पलकें झपकाते हैं। हमारी एकाग्रता उतनी ही ज्यादा कायम रहती है।

हमारे फ़ोन का रिचार्ज प्लान 28 दिनों का ही क्यों होता है

जब भी हम फ़ोन पर बात कर रहे होते है तो हमेशा हमारे दिमाग में आता है की हमारा 28 दिनों रिचार्ज प्लान ख़तम न हो जाए ,पर क्या सोचा है की आखिर रिचार्ज प्लान 28 दिनों का ही क्यों होता है तो अब सोचना बंद करिये और इसे पढ़िए आपको बता दे कोई भी महीना या तो 28 दिन को होता है या फिर 30 ,31 दिनों का लेकिन इन सभी को बराबर करने के लिए कंपनियां मिनिमम प्लान जारी करती है इसीलिए 28 दिनों का रिचार्ज प्लान होता है।