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गर्मियों में ये खाये कभी नहीं आएंगे दाने,आपको कील मुहासे जैसी शिकायत भी न होगी

- 16 August 2022

गर्मियों में ये खाये कभी नहीं आएंगे दाने,आपको कील मुहासे जैसी शिकायत भी न होगी

Health Desk | ANN NEWS

गर्मी का मौसम ऐसा मौसम होता है जहां हर समय हमे यह चिंता छायी रहती है की कहीं हम ऐसा कुछ न खा ले जो हमारी त्वचा को नुक्सान पहुंचाए। यह मौसम ऐसा मौसम है जिसमे सोच समझ कर हम कुछ खाने का सोचते है ,इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएँगे की ऐसा क्या खाये जो हॉकी त्वचा के लिए सबसे बेहतर हो और आपको कील मुहासे जैसी शिकायत भी न हो , शरीर में किसी भी तरह की परेशानी न हो । अपनी आँखों को गड़ाए रखिये और ध्यान से पढ़ते जाइए।

ऐसी सब्जियों और फलो की सूची जिन्हे देख कर आप भी कहेंगे वाह !!!

खीरा

खीरा गर्मी के मौसम के लिए सबसे अच्छी सब्जी माना जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है, जो आपके डिहाईड्रेशन की समस्या को दूर करती है। विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के साथ इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है। सबसे अच्छी बात है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने का शानदार घरेलू उपाय भी है।

संतरा

गर्मियों में जगह-जगह आपको संतरे देखने को मिल जाएंगे। इस फल की तासीर ठंडी होती है। ये फल थोड़ा खट्टा जरूर होता है, लेकिन गर्मी से बचने के लिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम गर्मियों में आपको स्वस्थ रखने के लिए अच्छा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि गर्मी में पसीना आने पर शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है, जो मांसपेशियों में ऐंठन पैदा करती है। 88 फीसदी पानी से युक्त ये फल विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर रिच भी है। साथ ही यह चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए भी फायदेमंद है।

तरबूज

तरबूज गर्मियों शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। तरबूज में विटामिन्स भी पाये जाते है, इसमें कोलेस्ट्राल नहीं होता, यह आखों के लिए भी उपयोगी होता है। गर्मियों में भरपूर तरावट के लिए हर दिन एक प्लेट तरबूज जरूर खाएं, लेकिन तरबूज खाने के साथ पानी न पिएं।

पालक

पालक का सेवन खासकर सर्दियों के दिनों में किया जाता है परंतु गर्मियों के दिनों में भी पालक एवं इसके जूस का सेवन शरीर की गर्मी को शांत करने और गर्मी से होने वाले तमाम रोगों से बचने के लिए भी कर सकते हैं। पालक कई फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भंडार है जिसमें पोटेशियम, सोडियम, विटामिन के, सी, ए, फोलेट, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन का उच्च श्रोत होता है।
पालक से ना केवल शरीर की गर्मी को शांत किया जा सकता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है, इसलिए पालक को जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता है.पालक का सेवन खासकर शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक माना जाता है.

करेला

करेले की सब्जी का नाम सुनते ही लोग मुंह और नाक सिकोड़ने लगते हैं क्योंकि करेला खाने में बहुत ही कड़वा होता है, लेकिन इसका कड़वा स्वाद देखे बिना इसे आहार में शामिल किया जाए तो यह बहुत ही गुणकारी साबित हो सकता है.प्रति 100 ग्राम करेला में 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करता है।

इसमें प्रति 100 ग्राम 72 माइक्रोग्राम फोलेट होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं। करेले के सेवन से आप कई बीमारियों के जोखिम से भी बच सकते हैं जैसे की कब्ज की समस्या, डायबिटीज, लीवर का कमजोर होना और त्वचा संबंधी समस्याएं आदि.