24 views 7 sec 0 Comment

19 को हुई PM से जनता की बात जानिये क्या थी मुख्य बाते

- August 19, 2022

19 को हुई PM से जनता की बात जानिये क्या थी मुख्य बाते

Political desk | ANN NEWS

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा अपने भाषण में कुछ न कुछ ऐसा कह जाते है जो आम जनता के जीवन पर एक बड़ा और अच्छा असर डालती है। इसी दौरान गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ के दौरान PM नरेंद्र मोदी ने जल संरक्षण को लेकर कई बाते कही। तो चलिए जानते है माननिये प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में क्या कहा ?

मुख्य बाते

1. सिर्फ 3 साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है. ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है।

2. आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा थी। आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं।

3. पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं भी दी. सभी देशवासियों को, दुनियाभर में फैले भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों को बहुत-बहुत बधाई।

4. अब देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ODF प्लस हो चुके हैं।

5. कुछ साल पहले सभी देशवासियों के प्रयासों से, देश खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ था. इसके बाद हमने संकल्प लिया था कि गांवों को ODF प्लस बनाएंगे. सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है।

6. पीएम ने कहा कि भारत में अब रामसर साइट्स यानि wetlands की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है. इनमें से भी 50 साइट्स पिछले 8 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं. यानि water security के लिए भारत चौतरफा प्रयास कर रहा है।