4 views 18 sec 0 Comment

Rajkummar Rao Birthday: कैसे फिल्मो के हीरो बने राजकुमार राव

- 31 August 2022

Rajkummar Rao Birthday: कैसे फिल्मो के हीरो बने राजकुमार राव

Entertainment Desk | ANN NEWS

राजकुमार राव का जन्म 31अगस्त 1984 को हरियाणा (Haryana) के गुड़गांव शहर में हुआ था. उनके पिता सत्य प्रकाश यादव हरियाणा के राजस्व विभाग में एक सरकारी कर्मचारी के रूप में काम करते थे और उनकी माँ, कमलेश यादव एक गृहिणी थीं।इसके अलावा उनके दो भाई बहन भी है। उनके भाई का नाम अमित यादव है एवं उनकी बहन का नाम मोनिका यादव है। राजकुमार अपने भाई बहनो से उम्र में सबसे छोटे है। राजकुमार के पिता का निधन साल 2016 में हो गया था और उसके तीन साल बाद साल 2019 में उनकी माँ का भी निधन हो गया।

 

राजकुमार को बचपन से एक्टिंग (acting) का बहुत शौक था जैसे जैसे वे बड़े होते गए उनका यह जूनून इस हद तक बढ़ गया था की वह ‘गुलाम’ (1998) से आमिर खान (Aamir Khan) के ट्रेन स्टंट (Train stunt)की नकल करते थे।उन्हें बचपन से ही एक्टिंग के अलावा म्यूजिक का भी शौक था। इसके अलावा, जब वह 16 साल के थे, तब उन्होंने मुंबई में एक डांस रियलिटी शो के लिए ऑडिशन दिया।उन्होंने 10वीं कक्षा में स्कूली नाटकों से अभिनय करना शुरू किया और कॉलेज में भी नाटक करते रहे। राजकुमार ने अपनी 12वीं कक्षा ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल से पूरी की, जहाँ वे स्कूली नाटकों में भाग लिया करते थे । इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और अपनी डिग्री की पढाई पूरी की ।

करियर

साल 2008 में FTII से अपनी पढाई के साथ डिग्री पुरे करने के बाद राजकुमार साल 2009 में फिल्म के स्टूडियो गए और कास्टिंग निर्देशकों से मुलाकात की। उन्होंने 2010 में दिबाकर बनर्जी की फिल्म “लव सेक्स और धोखा” (एलएसडी) से अपनी फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. इसके बाद राजकुमार की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया और उन्हें फिल्मो में हीरो के रोल में देखा गया। जैसे स्त्री,(stree) हम दो हमारे दो,(Hum Do Hamare Do) बरेली की बर्फी, (Bareilly Ki Barfi) एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा,(Ek Ladki Ko Dekha To Aisa Laga) शिमला मिर्ची,(Shimla Mirch) लूडो (ludo)एवं छलांग (Chhalaang) जैसी कई फिल्मो में देखा गया।

राजकुमार की शादी

राजकुमार राव और पत्रलेखा(patralekha) एक दूसरे को डेट कर रहे थे.और आखिरकार इसी महीने शादी (Shadi) के बंधन में बंध चुके हैं। इस जोड़े ने शनिवार 13 नवंबर 2021 को सगाई एवं 15 नवंबर 2021 को शादी कर ली.और अपनी लाइफ में सेटल हो गए.