7 views 1 sec 0 Comment

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में भारतीय फिल्म निर्माण को समर्थन देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

- February 21, 2024
प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में भारतीय फिल्म निर्माण को समर्थन देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में भारतीय फिल्म निर्माण को समर्थन देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रिपोर्ट: जगजीत सिंह

न्यू जर्सी चुनें, न्यू जर्सी आर्थिक विकास प्राधिकरण और प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया फिल्म उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे
न्यू जर्सी का फिल्म-अनुकूल माहौल विश्व मंच पर धूम मचा रहा है। प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (पीजीआई) ने न्यू जर्सी में भारतीय फिल्मों की शूटिंग को सुविधाजनक बनाने के प्रयास में न्यू जर्सी राज्य के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

दिसंबर में भारत में चूज न्यू जर्सी के आर्थिक मिशन के दौरान पीजीआई, चूज न्यू जर्सी और न्यू जर्सी आर्थिक विकास प्राधिकरण के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। एमओयू फिल्म निर्माण और प्रचार के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर विचार साझा करने और जानकारी के लिए संचार चैनल खोलता है। यह न्यू जर्सी में लोकेशन स्काउटिंग में भी पीजीआई की सहायता करेगा।

भारतीय फिल्म उद्योग का उछाल संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्म और टेलीविजन की शूटिंग और निर्माण के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में न्यू जर्सी के उदय के साथ मेल खाता है। चूंकि भारतीय फिल्म निर्माता तेजी से न्यू जर्सी को परियोजनाओं के लिए शूटिंग स्थान के रूप में मान रहे हैं, यह समझौता ज्ञापन भारतीय फिल्म उद्योग और न्यू जर्सी के बीच संबंधों को मजबूत करता है।

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष शिबाशीष सरकार ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फिल्मांकन करने वाले भारतीय प्रोडक्शन की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।” “परंपरागत रूप से, अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग कुछ मुट्ठी भर गंतव्यों तक ही सीमित थी और लगभग विशेष रूप से बहुत कम मेगाबजट प्रस्तुतियों का डोमेन था। हालाँकि, आज के भारतीय फिल्म निर्माता अपने निर्माण के पैमाने की परवाह किए बिना, दुनिया में कहीं भी शूटिंग करने से गुरेज नहीं करते हैं। न्यू जर्सी कई कारणों से भारतीय फिल्मों के लिए एक आकर्षक गंतव्य है, और हम सहयोग की अपार संभावनाओं को साकार करने के लिए न्यू जर्सी में अपने समकक्षों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

न्यू जर्सी फिल्म निर्माताओं के लिए देश के सबसे आकर्षक प्रोत्साहन कार्यक्रमों में से एक प्रदान करता है, जिसमें 30% या 35% टैक्स क्रेडिट और 2% या 4% विविधता बोनस शामिल है। राज्य सहकारी काउंटियों और नगर पालिकाओं, एक व्यापक परिवहन प्रणाली और स्थानों और परिदृश्यों की एक लुभावनी विविधता के साथ एक प्रो-फिल्म वातावरण भी प्रदान करता है। न्यूयॉर्क-न्यू जर्सी मेट्रो क्षेत्र में कैलिफ़ोर्निया के बाहर रचनात्मक और तकनीकी पेशेवरों की संख्या सबसे अधिक है, जिसमें समर्थन सेवाओं और विक्रेताओं का एक मजबूत नेटवर्क भी शामिल है।

चॉइस न्यू जर्सी के अध्यक्ष और सीईओ वेस्ले मैथ्यूज ने कहा, “न्यू जर्सी तेजी से फिल्म और टीवी उत्पादन के लिए देश के सबसे अधिक मांग वाले स्थानों में से एक बन रहा है।” “चूंकि भारत का जीवंत फिल्म उद्योग अधिक अंतरराष्ट्रीय फिल्मांकन विकल्प चाहता है, हम न्यू जर्सी की सभी पेशकशों को गर्व से प्रदर्शित करने के अवसर का स्वागत करते हैं, न केवल निवेश और प्रोत्साहन में बल्कि अद्वितीय स्थानों और प्रतिभा पूल में भी।”
न्यू जर्सी आर्थिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम सुलिवन ने कहा, “अपने पूरे कार्यकाल के दौरान, गवर्नर फिल मर्फी ने भारत के साथ एक आकर्षक रिश्ते को बढ़ावा दिया है, जिससे न्यू जर्सी भारतीय व्यापार निवेश के लिए एक शीर्ष गंतव्य बन गया है।” “न्यू जर्सी के फिल्म क्षेत्र में हाल के वर्षों में विस्फोट हुआ है, जिसके कारण राज्य में प्रमुख प्रोडक्शन ने दुकानें स्थापित की हैं और रिकॉर्ड तोड़ खर्च किया है। हम भारत के फिल्म उद्योग का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं, जो राज्य में फिल्म निर्माण का विस्तार करेगा, रोजगार पैदा करेगा और अधिक आर्थिक गतिविधि उत्पन्न करेगा।

भारत न्यू जर्सी के लिए एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार और सांस्कृतिक सहयोगी है। उनकी साझा अर्थव्यवस्थाएं फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, खाद्य और पेय, फिल्म और डिजिटल मीडिया और विनिर्माण क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, जिससे हमारे व्यापारिक संबंध स्वाभाविक रूप से फिट हो गए हैं। भारतीय फिल्म निर्माताओं को एडिसन, इसेलिन और जर्सी सिटी जैसे न्यू जर्सी शहरों में शूटिंग के लिए सामुदायिक और गतिशील स्थान मिलेंगे, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय निवासियों की आबादी सबसे अधिक है।