8 views 1 sec 0 Comment

पाकिस्तान से भी साइबर ठगी, हवाला से पहुंचाई जा रही रकम

- April 3, 2024
पाकिस्तान से भी साइबर ठगी, हवाला से पहुंचाई जा रही रकम

पाकिस्तान से भी साइबर ठगी, हवाला से पहुंचाई जा रही रकम

-ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश के नाम पर शख्स को लगाया लाखों रुपये का चूना
-पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर छानबीन शुरू की

नगर संवाददाता

पाकिस्तान में बैठे साइबर ठगों ने अब भारत के लोगों के बैंक अकाउंट्स में भी सेंध लगानी शुरू कर दी है। ऐसा ही एक मामला दिल्ली के साकेत इलाके से सामने आया है। वहां रहने वाले शख्स को पाकिस्तान में बैठे साइबर ठगों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश के नाम पर लाखों रुपये का चूना लगा दिया। यही नहीं पीड़ित का आरोप है कि उसका एक जानकार भी पाकिस्तानी जालसाजों के साथ मिला हुआ है। आरोपी हवाला के जरिए भारत से रुपये पाकिस्तान भेजते हैं। फिलहाल साउथ डिस्ट्रिक्ट की साइबर पुलिस ने पीड़ित के बयान पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस सूत्र ने बताया कि 53 वर्षीय पीड़ित साकेत इलाके में रहते हैं। घर पर ही उनका पार्लर चलता है। वह अपने दोस्त कार्तिक और विक्रम के जरिए मनोज से मिले थे। मनोज ने पहले उनका विश्वास जीता। इसके बाद उसने साजिद और उमेर से ऑनलाइन मीटिंग करवाई। मीटिंग में दोनों ने दावा किया कि वह ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश करवाकर उनकी रकम को दोगुना कर देंगे। पीड़ित उनके झांसे में आ गए और 20 हजार यूएस डॉलर यानी करीब 15 लाख रुपये निवेश कर दिए। इसके बाद मुनाफा तो दूर उनकी निवेश की गई रकम भी वापस नहीं मिली। पीड़ित का कहना है कि आरोपियों ने उनसे एक ऐप डाउनलोड करवाकर उनका अकाउंट बनवाया था। इसके बाद धीरे-धीरे पीड़ित से यह रकम ले ली।

जब रुपये वापस नहीं मिले तो उन्होंने मनोज से बात की। आरोप है कि मनोज कहने लगा कि मैं क्या करूं, सबके पैसे डूबे हैं। ये लोग पाकिस्तान में रहते हैं। मैं तो वहां नहीं जा सकता, तुम्हें रुपये चाहिए तो तुम वहां चले जाओ। पीड़ित ने पुलिस को दी शिकायत में संदेह जताया है कि मनोज भी उन पाकिस्तानी ठगों से मिला हुआ है। उसने कई लोगों का पैसा निवेश करवाकर हवाले के जरिए रकम पाकिस्तान पहुंचाई है।