13 views 3 sec 0 Comment

भाजपा के घोषणापत्र में किसानों के उज्ज्वल भविष्य का वादा : चुघ

- April 14, 2024
भाजपा के घोषणापत्र में किसानों के उज्ज्वल भविष्य का वादा : चुघ

भाजपा के घोषणापत्र में किसानों के उज्ज्वल भविष्य का वादा : चुघ

भाजपा भारत कृषि उपग्रह लॉन्च करेगी

चंडीगढ़, अप्रैल

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने आज कहा कि भाजपा के घोषणापत्र ने देश में किसानों के कल्याण के एक नए युग की शुरुआत की है।उन्होंने कहा कि मोदी जी ने अपने भाषण में GYAN की बात की है जिसका अर्थ है, गरीब, युवा, अन्नदाता, और नारी शक्ति के कल्याण और सशक्तिकरण की गारंटी ही मोदी की गारंटी है।

चुघ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणापत्र में वादा किया है कि किसानों को निरंतर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को मजबूत किया जाएगा। और यह योजना आगामी वर्षों में भी जारी रहेगी।

चुग ने कहा कि किसानों के हित के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को तकनीकी के माध्यम से और अधिक मजबूत करेगी ताकि त्वरित और अधिक सटीक आकलन, तेजी से भुगतान और त्वरित शिकायत समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि भाजपा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का वादा करती है।

चुघ ने कहा कि घोषणापत्र में भंडारण सुविधाओं, सिंचाई, ग्रेडिंग और सॉर्टिंग इकाइयों, कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं और खाद्य प्रसंस्करण जैसी कृषि-बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए कृषि बुनियादी ढांचे मिशन शुरू करने की भी घोषणा की गई है; सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, कुशल जल प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक तकनीक को लागू करने के लिए प्रौद्योगिकी-सक्षम सिंचाई पहल की शुरूआत और फसल पूर्वानुमान, कीटनाशक अनुप्रयोग, सिंचाई, मृदा स्वास्थ्य और मौसम पूर्वानुमान जैसी कृषि-संबंधी गतिविधियों के लिए एक स्वदेशी “भारत कृषि” उपग्रह लॉन्च करना शामिल है।

चुग ने कहा कि भाजपा ने वादा किया है कि भारत जल्द ही एक वैश्विक खाद्य केंद्र बन जाएगा क्योंकि उन्होंने कहा कि पार्टी ‘श्री अन्न’ पर ध्यान केंद्रित करेगी जिससे इसकी खेती में लगे 2 करोड़ लोगों को लाभ होगा।