14 views 4 sec 0 Comment

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग जारी, कुल 49 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

- May 20, 2024
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग जारी, कुल 49 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग जारी, कुल 49 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच देशभर की 49 लोकसभा सीटों पर सुबह 9 बजे तक 10.28 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. इस चरण में कई दिग्गज मैदान में हैं। इसमें राहुल गांधी, स्मृति ईरानी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उमर अब्दुल्ला, चिराग पासवान, पीयूष गोयल और राजीव प्रताप रूड़ी भी शामिल हैं। इसके अलावा आरजेडी की रोहिणी आचार्य भी मैदान में है, आपको बता दें कि कैसरगंज की चर्चित सीट पर भी आज ही मतदान हो रहा है वहीं रायबरेली सीट पर भी आज वोटिंग कराई जा रही है। यहां से इस बार राहुल गांधी बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को चुनौती दे रहे हैं। वहीं लखनऊ सीट से तीसरी बार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। एसपी के मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा उनके खिलाफ मैदान में हैं
अगर बात करें सबसे अधिक मतदान की तो पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान देखने को मिला है. यहां करीब 15.35 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. वहीं,महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग देखने को मिली है .यहां 6.33 फीसदी मतदान हुआ है.

इसके साथ बिहार में करीब 8.8, यूपी में करीब 13 और झारखंड में करीब 11 फीसदी वोटिंग हई है. बता दें कि पांचवें चरण में बिहार-झारखंड में 5-5, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7 और यूपी में 14 सीटों पर वोटिंग की जा रही है.आज 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश की कुल 14 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।