20 views 4 sec 0 Comment

लॉग हट कैफे में भारतीय सेना और गुरेज के होटलियर्स एसोसिएशन द्वारा पर्यटन सम्मेलन का किया गया आयोजन

- May 14, 2022

लॉग हट कैफे में भारतीय सेना और गुरेज के होटलियर्स एसोसिएशन द्वारा पर्यटन सम्मेलन का किया गया आयोजन

13 मई 2022 | रिपोर्ट : जगजीत सिंह

क्षेत्र में जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देने और भारतीय सेना और नागरिक प्रशासन द्वारा नियोजित विभिन्न सक्रिय पहलों के बारे में स्थानीय लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से डावर में लॉग हट कैफे में भारतीय सेना और गुरेज के होटलियर्स एसोसिएशन द्वारा आज एक पर्यटन सम्मेलन का आयोजन किया गया। घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त रूप से

पिछले साल, इस प्राचीन घाटी में भारतीय सेना और नागरिक प्रशासन द्वारा की गई निरंतर पहल के कारण पर्यटकों की भारी आमद देखी गई, जहां वर्ष 2020 में लगभग 500 पर्यटकों की तुलना में 15000 से अधिक पर्यटकों ने गुरेज़ का दौरा किया। इस वर्ष 50000 से अधिक इस घाटी में पर्यटकों के आने का अनुमान है। इसलिए, गुरेज में पर्यटन के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग, नागरिक प्रशासन, भारतीय सेना और स्थानीय लोगों के एक केंद्रित प्रयास किए जा रहे हैं।

डावर के 21 होटल व्यवसायियों और युवाओं ने सम्मेलन में भाग लिया और कुछ अनोखे सुझाव देकर योगदान दिया और गुरेज़ को भारत के पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए कुछ प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डाला।

जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई, वे इस प्रकार हैं:-

1. गुरेज को एडवेंचर टूरिज्म हब के रूप में बढ़ावा देना।
2. कैंपसाइट और होम स्टे के संदर्भ में पर्यटन के बुनियादी ढांचे का विकास।
3. सीमा पर्यटन को बढ़ावा देना।
4. जून 2022 में जश्न-ए-गुरेज़ का आयोजन।
5. पर्यटकों को आकर्षित करने और पर्यटन सीजन को बढ़ाने के लिए साल भर नियमित कार्यक्रमों का आयोजन करना।
6. स्वच्छता, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन के मुद्दे।
7. गुरेज की अलंकरण योजना।

इन मुद्दों को जल्द ही होने वाली जूम कॉल मीटिंग के माध्यम से निदेशक पर्यटन और नागरिक प्रशासन को पेश करने की योजना है, जिसमें गुरेज उत्सव के संचालन पर भी चर्चा की जाएगी। गुरेज में पर्यटन के बुनियादी ढांचे की समीक्षा के लिए आने वाले दिनों में उप निदेशक पर्यटन की यात्रा की भी योजना है।