4 views 8 sec 0 Comment

ये रहे दुनिया के पांच मोस्ट वांटेड अपराधी जिन्हे ढूंड रही है तीनो मुल्को की पुलिस, तस्वीरें

- 25 July 2022

ये रहे दुनिया के पांच मोस्ट वांटेड अपराधी जिन्हे ढूंड रही है तीनो मुल्को की पुलिस, तस्वीरें

Knowlage Desk | ANN NEWS

आज का समय एक ऐसा समय है जहां हम हर दिन जुर्म से जुड़ी दास्ताएं सुनते है कभी-कभी हम ये भी सोचते है की जोइतने जुर्म होते है उन सभी का मास्टरमाइंड कौन होता है। आखिर वो कौन होता है जो यह खेल रचता है ,तो आज हम आपको उन्ही लोगो से जुडी कुछ बाते बताएँगे

दाऊद इब्राहिम

1980 और 90 के दशक में बॉम्बे अंडरवर्ल्ड के बेताज बादशाह रहे इस डॉन को भारत की पुलिस और कई एजेंसियां आज भी ढ़ूंढ रही है. 1993 में मुंबई बॉम्ब ब्लास्ट के बाद भारत समेत पूरी दुनिया की पुलिस उसके पीछे थी.दाऊद की कहानी पूरी फिल्मी है. इसीलिए उसके जीवन पर बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं. कहते हैं कि ‘मुंबई’ की कई एक्ट्रेस के साथ उसका रिश्ता रहा. इनमें ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म से मशहूर हुई मंदाकिनी का नाम भी शामिल है.दाऊद दुनिया के मोस्ट वांटेड टॉप-10 अपराधियों में शामिल साल 2011 में फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के मोस्ट वांटेड टॉप-10 अपराधियों की जो लिस्ट जारी की थी, उसमे दाऊद नंबर वन पर था।

अजहर मसूद

अतंरराष्ट्रीय आतंकी बन चुका मौलाना मसूद अजहर भारत में पुलवामा समेत कई आतंकी हमलो को अंजाम दे चुका है. उसका आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान की पनाह में खूनी साजिशें रचता रहा है. इस आतंकी ने भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में भी आतंकी वारदातों को अंजाम दिया था। 24 दिसंबर 1999 को 5 हथियारबंद आतंकवादियों ने 178 यात्रियों के साथ इंडियन एयरलाइंस के हवाई जहाज आईसी-814 का अपहरण कर लिया था।

इलियास कश्मीरी

इलियास कश्मीरी, जिसे मौलाना इलियास कश्मीरी और मुहम्मद इलियास कश्मीरी (10 फ़रवरी 1964, भी कहा जाता है, ३ जून २०११ को मारा गया)), मुस्लिम जिहादी संगठन अल कायदा का एक वरिष्ठ सदस्य था। इसके सोवियत अफ़गान युद्ध, कश्मीर विवाद एवं भारत, संयुक्त राज्य एवं पाकिस्तान के विरुद्ध हमलों में भी सक्रिय योगदान रहे हैं।

हाफिज मुहम्मद सईद

हाफ़िज़ सईद 2008 (26/11) में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों का मास्टरमाइंड है। हाफिज मूलरूप से इंजीनियर है और अरबी भाषा का प्रोफेसर भी रह चुका है। अमेरिकी सरकार की वेबसाइट रिवार्ड्स फॉर द जस्टिस में भी हाफिज सईद को जमात-उद-दावा, अहले हदीद और लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक बताया गया है।आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का मुखिया और मुंबई आतंकी हमले (26/11) का मास्टरमाइंड हाफिज सईद लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है।

छोटा शकील

खुफिया जानकारी के अनुसार छोटा शकील डी कंपनी के सरगना दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ है। 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट में वह मुख्य आरोपी है। उस पर बैंकॉक में एक अन्य वांछित अपराधी छोटा राजन पर हमला कराने का भी आरोप है। ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से वह पाकिस्तान छोड़ कर दुबई भाग गया है।