6 views 3 sec 0 Comment

दिल्ली में बहुत तेज़ी से फैल रहा वायरल फीवर,अस्पतालो में बड़े डेंगू के मरीज, भर्ती करने की जगह नहीं

- 20 September 2022

दिल्ली में बहुत तेज़ी से फैल रहा वायरल फीवर,अस्पतालो में बड़े डेंगू के मरीज, भर्ती करने की जगह नहीं

Health Desk | ANN NEWS

मौसम में बदलाव के कारण दिल्ली में बहुत तेज़ी से फैल रहा वायरल फीवर,डेंगू ,एच1एन1 (H1N1) से बीमार पड़ रहे लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं।
दिल्ली के हर-बड़े अस्पताल में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं।मरीज़ो को एडमिट करने की नौबत आ गई है|

डॉक्टर का कहना है कि कुछ मरीजों में गंभीर कॉम्प्लिकेशन भी मिल रहा है। मैक्स के इंटरनल मेडिसिन विभाग के एक्सपर्ट डॉक्टर रोमेल टिक्कू ने कहा कि वायरल और स्वाइन फ्लू के मरीज़ पिछले एक महीने से ज्यादा आ रहे हैं। वायरल में कुछ मरीजों को ही एडमिट करने की नौबत आती है, अधिक्तर मरीजों का ओपीडी बेसिस पर इलाज हो रहा है। लेकिन अभी सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज आ रहे हैं। कुछ मरीज़ो में यह गंभीर हो रहा है। लिवर में संक्रमण का असर मिल रहा है। डॉक्टर ने कहा कि रोजाना डेंगू के मरीज आ रहे हैं। बेड की कमी के बारे में उनका कहना था कि दिल्ली के बड़े अस्पतालों में तो बेड हमेशा भरे रहते हैं, यह कोई नहीं बात नहीं है।

डेंगू के मरीज सबसे ज्यादा हैं

गंगाराम अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन एक्सपर्ट डॉक्टर अतुल गोगिया ने कहा कि अभी डेंगू के मरीज सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि अभी डेंगू के मामले में तेजी आई है और कम से कम दिवाली तक बनी रहेगी। अभी जो डेंगू के मरीज आ रहे हैं, कुछ में नॉर्मल रह रहा है। लेकिन कुछ में सीवियर हो रहा है। उन्हें एडमिट कर इलाज करने की नौबत आ रही है। डॉक्टर ने कहा कि डेंगू हमेशा खतरनाक है, क्योंकि इसके खिलाफ हमारे पास दवा नहीं है और किस मरीज में यह सीवियर होगा, यह पता नहीं होता है। इसलिए मच्छरों से बचाव का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है।

बच्चों में अपर रेस्प्रेट्री और हैंड फुट माउथ डिजीज हो रहा है

मणिपाल हॉस्पिटल के पीडियाट्रिक्स विभाग के एचओडी डॉक्टर विक्रम गगनेजा ने कहा कि बच्चों में अपर रेस्प्रेट्री और हैंड फुट माउथ डिजीज हो रहा है। लेकिन डेंगू के मामले अचानक बढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी स्थिति कंट्रोल में है, कोई पैनिक वाली नहीं है। हर साल बारिश के बाद इन दिनों डेंगू के मामले में इजाफा होता है, इस बार भी ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि डेंगू के प्रति लोगों में जागरूकता है, बस जरूरत है कि इसे अपनाने की। अपने आसपास सफाई रखें, पानी जमा नहीं होने दें। घरों के अंदर भी साफ पानी कहीं न जमा हो। कूलर हो या गमला,इसमें पानी जमा न हो, इसका ध्यान रखें।