11 views 5 sec 0 Comment

जी20 को लेकर हाईअलर्ट पर दिल्ली, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की पैनी नजर; ऐसी है तैयारी

- 1 September 2023

जी20 को लेकर हाईअलर्ट पर दिल्ली, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की पैनी नजर; ऐसी है तैयारी

सभी होटलों पर वेन्वू कमांडर के तौर पर DCP की ड्यूटी लगाई गई है. G20 के कार्यक्रम के दौरान दिल्ली पुलिस विशेष पोशाक में रहेगी. लुटियंस जोन में 5 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक VVIP मूवमेंट के लिए खास उपाय किए.

जी20 के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हाईअलर्ट पर है. आसमान से लेकर जमीन तक पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए गए हैं. G20 की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस के कमांडो ने भी मॉक ड्रिल किया. G20 में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा के लिए NSG की देखरेख में दिल्ली पुलिस के 181 कमांडो ने इस तरह की ट्रेनिंग ली, ताकि आपात स्थिति में मेहमानों की सुरक्षा को और मजबूत किया जा सके.

ज्वाइंट सीपी (ट्रेनिंग) विजय कुमार ने कहा कि हमने जी20 की सुरक्षा के लिहाज से ये खास तौर पर किया है. ये स्टिल्थरिंग की प्रक्रिया है, जिसमें अगर कोई होस्टेज है तो उसे बाहर निकालने की ट्रेनिंग दी गई है.

यही नहीं दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स के भी दस्ते दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर तैनात रहेंगे.

सभी होटलों पर वेन्वू कमांडर के तौर पर DCP की ड्यूटी लगाई गई है. G20 के कार्यक्रम के दौरान दिल्ली पुलिस विशेष पोशाक में रहेगी. लुटियंस जोन में पांच सितंबर से लेकर दस सितंबर तक VVIP मूवमेंट के लिए खास उपाय किए गए हैं.

दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक नई दिल्ली की तरफ आने से बचें. इस सदी का ये सबसे हाईप्रोफाइल कार्यक्रम है, इसी के चलते हर छोटी से लेकर बड़ी चीजों का ख्याल रखा जा रहा है.