28 views 2 sec 0 Comment

भाजपा सरकार ने जिन गरीबों के मकान अथवा झुग्गियां तोड़ी है उनको पीएम आवास योजना के तहत मकान क्यों नही दिए।- अरविन्दर सिंह लवली

- March 1, 2024
भाजपा सरकार ने जिन गरीबों के मकान अथवा झुग्गियां तोड़ी है उनको पीएम आवास योजना के तहत मकान क्यों नही दिए।- अरविन्दर सिंह लवली

भाजपा सरकार ने जिन गरीबों के मकान अथवा झुग्गियां तोड़ी है उनको पीएम आवास योजना के तहत मकान क्यों नही दिए।- अरविन्दर सिंह लवली
 
खजूरी खास में डीडीए की तोड़फोड़ की कार्यवाही अमानवीय है – अरविन्दर सिंह लवली

भाजपा सरकार जहां घर वहीं मकान बनाने का वायदा कर लगातार गरीबों को मकान दिए बिना झुग्गियां तोड़ने का काम करती है। – अरविन्दर सिंह लवली

रिपोर्ट: जगजीत सिंह

नई दिल्ली, 1 मार्च, 2024 – दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अरविन्दर सिंह लवली ने प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यकर्ताओं की एक बैठक में बोलते हुए कहा कि खजूरी खास में डीडीए द्वारा लोगों के घरों को बिना नोटिस दिए ढहाना भाजपा सरकार की अमानवीय कार्यवाही है, कांग्रेस पार्टी इन बेसहारा लोगों के साथ खड़ी है और केन्द्र सरकार के खिलाफ इनको न्याय दिलाने के लिए इनके साथ लड़ाई लड़ेगी। यह परिवार खजूरी खास में 11-12 सालों से यहां रह रहे थे। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रैट माइनर वकील हसन जिसने उत्तरकाशी में दर्जनों लोगों की जान बचाई थी उसे सम्मान देने की जगह केन्द्र सरकार के डीडीए विभाग द्वारा उनके मकान को तोड़ दिया।

बैठक में श्री अरविन्दर सिंह लवली के अलावा पूर्व विधायक श्री सुरेन्द्र कुमार, निगम के प्रभारी श्री जितेन्द्र कुमार कोचर, हरी किशन जिंदल, राज बहादुर चौहान, अनुज आत्रेय, अनुप शौकीन, राजीव शर्मा, हरनाम सिंह मुख्य रुप से मौजूद थे।

श्री अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि रैट माईनर श्री वकील हसन को केवल दवाब के कारण ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान दूर क्षेत्र में दिया गया, जिसको उन्होंने नकार दिया है क्योंकि उनके बच्चे खजूरी खास में पढ़ाई कर रहे है व उनकी जीविका वहीं से चल रही है। इसलिए उनको उनके क्षेत्र में मकान दिया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कहा कि केवल एक रैट माईनर को मकान दिया गया है जबकि बाकी हजारों झुग्गी वासियों को पीएम आवास योजना के तहत मकान क्यों नही दिया जिनको डीडीए ने बिना वैकल्पिक स्थान दिए बेघर कर दिया।

श्री अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि पिछले दोनो लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार में गरीबों को जहां झुग्गी वहीं मकान की योजना के तहत मकान देने का वायदा किया था जिसको भाजपा की केन्द्र सरकार ने अभी तक नही निभाया। उन्होंने कहा कि खजूरी खास में अनशन पर बैठे लोगों की जहां घर थे वहीं मकान बनाकर देने की मांग का कांग्रेस पार्टी समर्थन करती है क्योंकि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने दिल्ली में जहां झुग्गी वहीं मकान की योजना के तहत हजारों झुग्गीवासियों के लिए कालकाजी, कठपुतली कॉलोनी और वजीरपुर में मकान बनाकर देने की योजना की शुरुआत की थी।

श्री अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि डीडीए की कार्यवाही के कारण वहां रहने वाले बच्चों के भविष्य पर प्रहार हुआ है क्योंकि इस समय परीक्षा का समय है और इनके बेघर होने से यह रोड़ पर आ गए है। उन्होंने कहा कि नरेला में जिन मकानों को बेसहारा लोगों को देने की बात सरकार कर रही है वो मकान भी कांग्रेस की सरकार के समय राजीव रत्न आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए थे।

श्री अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि कांग्रेस पार्टी मांग करती है सरकार दिल्ली में जहां झुग्गी है वहीं उन्हें मकान बनाकर दे और उन्हें विस्थापित करने से पहले उनके रहेने की वैकल्पिक व्यवस्था करें। यह पहला मौका नही है जब डीडीए ने गरीब लोगों के घरों को ढहाया है इससे पहले भी निजामुद्दीन, बंगाली मार्केट, महरौली, बुराड़ी, केशव नगर, आजादपुर मंडी आदि में डीडीए ने भारी तोड़फोड़ करके लोगों के घरों को बर्बाद कर दिया है जिनकी लड़ाई हमेशा कांग्रेस पार्टी लड़ती रही है।