8 views 0 sec 0 Comment

रोहित शर्मा 2011 का वर्ल्ड कप धोनी की वजह से नहीं खेल पाए, 12 साल बाद हुआ खुलासा

- 23 August 2023

रोहित शर्मा 2011 का वर्ल्ड कप धोनी की वजह से नहीं खेल पाए, 12 साल बाद हुआ खुलासा

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीता था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित शर्मा उस विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे.

वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेज़बानी में खेला जाना है. टीम इंडिया ने आखिरा बार 2011 में वर्ल्ड कप जीता था. इस बार टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में वर्ल्ड कप और आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करने के लिए मैदान पर उतरेगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 2011 में रोहित शर्मा पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वजह से वनडे विश्व कप नहीं खेल पाए थे. पूर्व सिलेक्टर राजा वेंकट ने इस बारे में खुलासा किया.

पूर्व सिलेक्टर ने बताया कि जब 2011 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चुनाव किया जा रहा था, उस वक़्त के कप्तान धोनी ने टीम इंडिया में बदलाव की मांग की थी और वो रोहित शर्मा की जगह पीयूष चावला को खिलाना चहाते थे. राजा वेंकट ने रेवस्पोर्ट्स से बात करते हुए इस बात का खुलास किया. उन्होंने बताया, “जब हम टीम के लिए चुनाव के लिए बैठे, तब रोहित शर्मा टीम में चुने जाने की रेस में मौजूद थे.”

उन्होंने आगे बताया, “जब हम हमने टीम का चुनाव शुरू किया, तब 14 खिलाड़ियों को स्वीकार किया गया. लेकिन 15वें खिलाड़ी के रूप में रोहित शर्मा के नाम का सुझाव दिया गया, तब गैरी कस्टर्न (तत्कालीन हेड कोच) को भी यह वेस्ट चुनाव लगा. लेकिन फिर, कप्तान ने बदलाव की मांग कर दी. वे रोहित शर्मा की जगह पीयूष चावला को लेना चाहते थे. गैरी कस्टर्न भी इस सुझाव पर राज़ी हो गए और उन्होंने भी धोनी के चुनाव को सही ठहराया. इस तरह से रोहित शर्मा को टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया.”

2023 में रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरेगी टीम इंडिया

गौरतलब है कि टीम इंडिया 2023 के वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलेगी. विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी. हालांकि इससे पहले टीम इंडिया वनडे फॉर्मेट में एशिया कप खेलेगी, जिसकी शुरुआत 30 अगस्त से होगी.