4 views 7 sec 0 Comment

New GST Rates: 18 जुलाई से लागू होंगे GST के नए दर,इन घरेलु वस्तुओ के बढ़ सकते है दाम

- 11 July 2022

New GST Rates: 18 जुलाई से लागू होंगे GST के नए दर,इन घरेलु वस्तुओ के बढ़ सकते है दाम

Buisness Desk | Ann News

पिछले महीने 28 और 29 तारीख को चंडीगढ़ में हुई जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक में कई ऐसे सामानों पर जीएसटी (GST) लगाने या बढ़ाने का फैसला किया गया, जिसका असर आटा और डेयरी से जुड़े पैक्ड सामानों के दाम पर पड़ना तय है. बैठक में सबसे अहम फैसला ये लिया गया कि प्रि-पैक्ड और प्रिलेबल्ड सामानों को उन सामानों की सूची से बाहर किया जाए जिन पर अभी जीएसटी (GST) नहीं लगता है. यानी इन सामानों को जीएसटी के दायरे में ले लाने का फैसला हुआ है. इन सामानों में आटा, दही, लस्सी और छाछ जैसी वस्तुओं को भी शामिल किया गया है.

इन सामानों पर 5 फीसदी या 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगाए जाने की संभावना है

साथ ही, होटलों में ₹1000 से ज्यादा वाले कमरे पर भी 5 फीसदी टैक्स लगाया गया है. बैंक चेक पर जीएसटी शून्य प्रतिशत से बढ़ाकर 18 फ़ीसदी कर दिया गया है. बागडोगरा हवाई अड्डा और उत्तर पूर्वी राज्यों के अन्य हवाई अड्डों से आने वाले और वहां जाने वालों के लिए हवाई यात्रा थोड़ी और महंगी हो जाएगी

इसके अलावा, एलईडी लैंप (LED Lamp) और लिखने, पेंटिंग और प्रिंटिंग में काम आने वाले स्याही पर भी जीएसटी की दर को 12 फ़ीसदी से बढ़ाकर 18 फ़ीसदी किया गया है. जीएसटी की बढ़ी दर को लेकर अब देश भर में विरोध के स्वर उठ रहे हैं. कांग्रेस (Congress) इस बढोत्तरी को लेकर देशव्यापी आंदोलन करने जा रही है तो वहीं दूध के व्यवसाय में लगे कुछ संगठन भी इसका विरोध कर रहे हैं.