3 views 6 sec 0 Comment

Asia Cup 2022: सौरव गांगुली बोले अबकी बार यूएई में होगा एशिया कप

- 24 July 2022

Asia Cup 2022: सौरव गांगुली बोले अबकी बार यूएई में होगा एशिया कप

Sports Desk | ANN NEWS

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरुवार को कहा कि श्रीलंका में होने वाले एशिया कप को यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया है। गांगुली ने यहां बोर्ड की शीर्ष परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “एशिया कप यूएई में होगा, क्योंकि यह एकमात्र ऐसी जगह है जहां बारिश नहीं होगी।” श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बुधवार को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को सूचित किया था कि देश में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण बोर्ड एशिया कप टी20 के आगामी संस्करण की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं होगा। एसएलसी द्वारा हाल ही में चल रहे संकट के कारण लंका प्रीमियर लीग (LPL) के तीसरे संस्करण को स्थगित करने के बाद विकास आता है। एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच खेला जाना है और यह टी20 प्रारूप में खेला जाएगा।

बीसीसीआई शीर्ष परिषद ने गुरुवार को बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ 2022-23 सीज़न के लिए विभिन्न विकल्पों पर चर्चा की और घोषणा की कि 2022-23 में एक पूर्ण घरेलू सत्र होगा। बोर्ड पुरुषों के सीनियर सत्र की शुरुआत दलीप ट्रॉफी के साथ करने पर विचार कर रहा है, जिसके 8 सितंबर से खेले जाने की संभावना है। वह 1-5 अक्टूबर तक ईरानी कप की मेजबानी करने पर भी विचार कर रहा है। पहले दलीप ट्रॉफी में नॉकआउट के आधार पर पांच जोनों के बीच मुकाबला होता था, लेकिन बाद में यह तीन टीमों का मामला बन गया, जिसमें शीर्ष दो टीमें राउंड-रॉबिन प्रारूप के बाद फाइनल में पहुंच गईं। ईरानी कप में, वर्तमान रणजी ट्रॉफी चैंपियन शेष भारत टीम से भिड़ते हैं।

विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी की मेजबानी के विकल्पों पर भी चर्चा की गई

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी की मेजबानी के विकल्पों पर भी चर्चा की गई। मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी20) जहां 11 अक्टूबर से हो सकती है, वहीं विजय हजारे ट्रॉफी (एकदिवसीय प्रारूप) 12 नवंबर से होने की उम्मीद है। रणजी ट्रॉफी 13 दिसंबर से शुरू हो सकती है, जबकि इसके नॉकआउट मैच 1 फरवरी से खेले जा सकते हैं। बैठक के दौरान चर्चा किए गए प्रारूपों में से एक के अनुसार, रणजी ट्रॉफी में आठ एलीट टीमों के चार समूह और छह प्लेट टीमों का एक समूह हो सकता है। इस प्रकार प्रत्येक टीम को ग्रुप चरण में पहले की तरह कम से कम सात मैच खेलने को मिलेंगे। रणजी ट्रॉफी जीतने के लिए, एक टीम को कम से कम 10 मैच खेलने होंगे जो टूर्नामेंट को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है। गांगुली ने कहा कि महिला अंडर-16 वर्ग को बोर्ड आगामी सत्र से शुरू करेगा।