5 views 6 sec 0 Comment

Manisha Koirala Birthday: शराब की लत ले डूबा मनीषा कोइराला का करियर, कैंसर ने बदल डाली पूरी जिंदगी

- 16 August 2022

Manisha Koirala Birthday: शराब की लत ले डूबा मनीषा कोइराला का करियर, कैंसर ने बदल डाली पूरी जिंदगी

Entertainment Desk | ANN NEWS

Manisha Koirala Birthday: मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को नेपाल के काठमांडू में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और माँ का नाम सुषमा कोइराला हैं। इनके पिता नेपाल राजीनीति में कैबिनेट मंत्री हैं। इनका एक भाई है- सिद्धार्थ कोइराला एक बॉलीवुड अभिनेता है। मनीषा की शुरूआती पढाई वाराणसी के वंसत कन्या महाविद्यालय से हुई हैं। उसके बाद वह सेकंडरी की पढ़ाई करने के लिए आर्मी स्कूल धौलकुआं नई दिल्ली चली गयीं। मनीषा बचपन से डॉक्टर बन दूसरों की सेवा करने की चाहत थी, लेकिन मॉडलिंग ने उनके लिए फ़िल्मी दुनिया के द्वार खोल दिए।

शादी

मनीषा की शादी नेपाली बिजनेसमैंन सम्राट दहाल से 19 जून 2010 को हुई थी। लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी, और 2012 में इस जोड़ी ने तलाक ले लिया।साल 2012 ,में मनीषा लाईलाज बीमारी ओवरी कैंसर से पीड़ित हो गयी। उन्होंने इसका इलाज मुंबई और यूएसए में कराया। उसके बाद वह इस खतरनाक बिमारी से जीत गयी।

करियर

मनीषा के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में सुभाष घई निर्देशित फिल्म सौदागर से हुई थी। फिल्म में उस समय दो लीजेंड कलाकार राज कुमार- दिलीप कुमार एक साथ बड़े पर्दे पर दिखाई दिए थे। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म साबित हुई थी। पहली ही फिल्म ने कोइराला को रातों रात हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बना दिया था। इसके बाद वे हिट पे हिट फिल्म करती रही। और फैंस का दिल जीतती रही।

शराब की लत ने खराब किया मनीषा कोइराला का करियर

करियर की शुरुआत में जहां मनीषा कोइराला की एक के बाद एक फिल्म सुपरहिट हो रही थी। इसलिए जब मनीषा कोइराला की फिल्में फ्लॉप होने लगी तो वह इस तनाव को नहीं झेल पायीं, जिसका असर उनके करियर पर पड़ने लगा। रिपोर्ट्स की मानें तो मनीषा कोइराला धीरे धीरे शराब के नशे में डूबती चली गईं और वह कब उनकी लत बन गई उन्हें भी ये नहीं पता चला। मनीषा कोइराला को धीरे धीरे फिल्में मिलना कम हो गईं।इतना ही नहीं 2 साल में ही पति से झगड़ों और तलाक ने उन्हें पूरी तरह निराश कर दिया और शराब जैसी गन्दी लत की तरफ धकेल दिया। शराब की लत का असर उनकी सेहत पर भी होने लगा।